जिनके पास नही है रोजगार उनके लिए मोदी सरकार ने की घोषणा अब मिलेगा सब को रोजगार

रोजगार से सभी परेशान है। भारत में बहुत सारे ऐसे लोग मौजूद हैं। जो आज भी बेरोजगार है इसकी मुख्य वजह है सरकारी और प्राइवेट सेक्टरों में रोजगार की कमी, इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन लोगों के लिए मोदी सरकार ने खुशखबरी दी है।

दरअसल मोदी सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के लिए ट्रेनिंग शुरू की है। साथ ही इसमें सरकार की तरफ से लगभग 8 हजार रुपये की राशि युवाओं को पुरस्कार के रूप में दी जाती है। कोर्स कम्प्लीट होने पर सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जो पूरे देश में वैध होता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदक को अपना नामांकन कराना जरूरी होता है। इसके लिए pmkvyofficial.org पर जाकर अपना नाम, पता और ईमेल आदि जानकारी भरनी होती है। लेकिन इसका लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, दो पासपोर्ट साइज़ की Photo का होना जरूरी है फार्म भरने के बाद आवेदक जिस तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग करना चाहता है उसे चुनना होगा। PMKVY में पसंदीदा तकनीकी क्षेत्र के एक अतिरिक्त तकनीकी क्षेत्र का भी चयन करना होगा।

ये जानकारियां भरने के बाद अपने ट्रेनिंग सेंटर का चयन करना होगा। आपको बता दे कि इस योजना के तहत तिमाही, छमाही और सालाना के अंतराल पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया होती है।

इसमें दी जाने वाली ट्रेनिंग को सेक्टर स्किल काउंसिल आयोजित करती है। इसके बाद यदि कैंडिडेट इसे पास कर लेते हैं तो सरकारी प्रमाणपत्र और स्किल कार्ड दिया जाता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर, फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स व ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी के साथ-साथ करीब 40 तकनीकी कोर्स है इनमें लोगों को प्रशिक्षित कर नौकरी या व्यवसाय शुरू करने योग्य बनाया जाता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top