जिनके पास नही है नौकरी उनको देगी सरकार नौकरी आप भी जरूर पढ़ें

आज के समय मे ऐसे बहुत से युवक है जिनके पास नौकरी नही है। भारत में बहुत सारे ऐसे लोग मौजूद हैं। जो कम पढ़े-लिखे है इसकी मुख्य वजह है उनके पास पैसों की कमी, जिसके चलते वे लोग ठीक से पढ़-लिख नहीं पाते है, भारत में यह भी देखा गया है कि ज्यादातर लोग बीच में ही आपकी पढ़ाई छोड़ देते है इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन लोगों के लिए मोदी सरकार ने खुशखबरी दी है।

दरअसल मोदी सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के लिए ट्रेनिंग शुरू की है। कम पढ़े-लिखे लोग या जिनकी पढ़ाई पूरी नहीं हो पाई हो उन लोगों को सरकार रोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में ट्रेनिंग दी जा रही है। इसमें सरकार की तरफ से लगभग 8 हजार रुपये की राशि युवाओं को पुरस्कार के रूप में दी जाती है। कोर्स कम्प्लीट होने पर सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जो पूरे देश में वैध होता है।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदक को अपना नामांकन कराना जरूरी होता है। इसके लिए pmkvyofficial.org पर जाकर अपना नाम, पता और ईमेल आदि जानकारी भरनी होती है। लेकिन इसका लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, दो पासपोर्ट साइज़ की Photo का होना जरूरी है फार्म भरने के बाद आवेदक जिस तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग करना चाहता है उसे चुनना होगा।

PMKVY में पसंदीदा तकनीकी क्षेत्र के एक अतिरिक्त तकनीकी क्षेत्र का भी चयन करना होगा ये जानकारियां भरने के बाद अपने ट्रेनिंग सेंटर का चयन करना होगा आपको बता दे कि इस योजना के तहत तिमाही, छमाही और सालाना के अंतराल पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया होती है इसमें दी जाने वाली ट्रेनिंग को सेक्टर स्किल काउंसिल आयोजित करती है इसके बाद यदि कैंडिडेट इसे पास कर लेते हैं तो सरकारी प्रमाणपत्र और स्किल कार्ड दिया जाता है। इससे उन्हें नौकरी मिलने में आसानी होती है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर, फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स व ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी के साथ-साथ करीब 40 तकनीकी कोर्स है. इनमें लोगों को प्रशिक्षित कर नौकरी या व्यवसाय शुरू करने योग्य बनाया जाता है।

PMKVY के पाठ्यक्रम के पूरा होने पर आपका SSC द्वारा स्वीकृत मूल्यांकन एजेंसी द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा। यदि आप मूल्यांकन पास कर लेते हैं तो आपको सरकारी प्रमाणपत्र तथा स्किल कार्ड मिलेगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *