जिनके घर के पास पीपल का पेड़ है वो यह खबर जरूर पढ़ें

पीपल छाया देने के अलावा हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। पीपल के पेड में अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। पीपल का पेड़ पीलिया, रतौंधी, मलेरिया, खांसी, अस्थमा, सिर दर्द आदि बीमारियों में पीपल की टहनी, लकड़ी और जड़ का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है। आज की पोस्ट में हम आपको पीपल के पेड़ के बेहतरीन फायदे बताएंगे। आइए जान लेते हैं। अगर आपके आस-पास भी पीपल का पेड़ है तो इस खबर को तुरंत पढ़ें, जरूरी बात है।

पीपल के पेड़ के फायदे

● सांस से जुड़ी बीमारियों में पीपल का पेड़ बहुत फायदेमंद हो सकता है। पीपल के पेड़ के अंदर की छाल को निकालकर सुखाएं। और सूखे हुए भाग को पीसकर पाउडर बना लें। इसका सेवन दवाई के रूप में करने से सांस से संबंधित परेशानियां दूर हो जाती हैं।

● पीपल की दातुन करने से दांत हमेशा मजबूत रहते हैं। और दांतो से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं। 5 ग्राम पीपल की छाल, कत्था और 2 ग्राम काली मिर्च को बारीक पीसकर पाउडर बना लें। और इस पाउडर से मंजन करने से दांतों से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

● त्वचा से संबंधित बीमारियां जैसे दाद, खाज और खुजली की समस्या होने पर पीपल की छाल को घिसकर उसका लेप लगाएं। इससे तुरंत फायदा मिलेगा।

● शरीर में कोई अंदरूनी चोट लग जाए तो पीपल के पत्तों का गर्म लेप लगाएं। इससे चोट के दर्द और सूजन से राहत मिलती है। पीपल की छाल का लेप लगाने से घाव जल्दी भरता है। और जलन दूर हो जाती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion