जयपुर में हुआ कोरोनावायरस का मरीज ठीक, जानें कौन सी दवा है वो जो कर गयी असर

0

दोस्तों जहां एक तरफ भारत में भी कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है वहीं कोरोनावायरस के इलाज करने वाले डॉक्टर ने चमत्कार करते हुए एक ऐसा दवा से कोरोनावायरस पीड़ित रोगी का इलाज किया जिससे वह अब ठीक हो गई है। इस खबर के बाद भारत के कितने मेडिकल कालेज में इस पर अब अनुसंधान किया जाएगा और इसके सही होने पर इस दवा से ही कोरोनावायरस को हटाया जाए सकता है।

आपको बता दें कि जयपुर के एसएमएस अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित एक इतालवी महिला के एंटी एचआइवी दवाओं- लोपिनाविर और रिटोनाविर से ठीक होने का मामला सामना आया है। इसके बाद अब इस पर समूहों के माध्यम से अनुसंधान करने की बात चल रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि जयपुर में इतालवी दंपत्ति को एंटी एचआइवी दवाएं देने का फैसला ‘प्रारंभिक तौर पर स्थानीय रूप से’ किया गया। अधिकारियों ने कहा कि इस अस्पताल को भविष्य में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों को ऐसी दवाएं देने से पहले स्वास्थ्य मंत्रालय एवं भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) को सूचित करने को कहा गया है।

आपको बताते चलें कि जयपुर में कोरोनावायरस से पीड़ित रोगी का करने वाले डॉक्टर ने बताया किएसएमएस अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एस. मीणा ने बताया कि लोपिनाविर और रिटोनाविर देने का फैसला तब किया गया जब इतालवी व्यक्ति और उसकी पत्नी को सांस लेने में गंभीर परेशानी होने लगी। इतालवी व्यक्ति जो खुद एक डॉक्टर है, को आइसीयू में ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है और उसकी हालत स्थिर है। उसकी पत्नी के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी, वह अब ठीक है और उसे अन्य अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.