जन धन खाता धारकों के लिए आई बड़ी खबर, खाते में आएंगे फिर से 1500 रुपये

क्या आप भी जन धन खाता धारक हो अगर है तो आपके लिए आज हम बड़ी खबर लेकर आये है।
कोरोना महामारी के चलते गरीबों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने गरीबों के खोले गए जनधन अकाउंट में सीधे पैसे भेज कर मदद की थी। लेकिन सरकार को लगता है कि यह मदद काफी नहीं है। ऐसे में सरकार फिर से जनधन अकाउंट में पैसे भेजने पर विचार कर रही है। सरकार का मानना है कि अगर यह मदद गरीबों को मिल जाती है तो वह त्योहार को अच्छी तरह से मना सकेंगे।

जानिए अभी क्या मिल रही हैं जनधन अकाउंट में सुविधाएं

जनधन अकाउंट खुलवाने पर आपको ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा के साथ रूपे डेबिट कार्ड मिलता है। इस डेबिट कार्ड पर 1 लाख रुपये का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलता है।

सरकारी योजनाओं का जो लाभ मिलता है, उसमें सीधा फंड अकाउंट में ट्रांसफर हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार गरीब और कमजोर परिवार के लोगों के लिए तीसरे प्रोत्साहन पैकेज तैयारी में जुटी है। मोदी सरकार गरीब कल्याण योजना के तहत अनाज और पैसे देने की घोषणा जल्द ही कर सकती है। वहीं अगर इस बीच अगर किसी गरीब महिला ने जनधन अकाउंट खुलवाया होगा तो उसे भी राहत पैकेज के तहत यह सहायता मिलेगी।

कैसे खुलावाएं जनधन अकाउंट

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर बैंकों में सेविंग अकाउंट खुलता है। इसमें चेक सुविधा, इंश्योरेंस जैसी तमाम सुविधाएं भी मिलती हैं। किसी भी बैंक की शाखा में जाकर जरूरी दस्तावेज देकर यह बैंक अकाउंट खुलवाया जा सकता है। जनधन अकाउंट खुलवाने के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। ताकि आपका केवाईसी पूरा हो सके। वहीं अगर आपके पास कोई दस्तावेज नहीं है, तो आप अपनी सेल्फ अटेस्टेड फोटो लेकर बैंक अधिकारी के सामने अपने साइन करके जनधन अकाउंट खुलवा सकते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

Join The Discussion