चेहरे के ब्लैकहेड्स को कैसे दूर करें घरेलू नुस्खे से

0

आज हम बहुत ही काम की खबर बताने वाले है आजकल Blackheads या नाक के काले दाने की समस्या से बहुत से लोग परेशान हैं खासकर यह बहुत ज्यादा परेशानी आपके नाक के ऊपर हो जाए तो नाक के Blackheads आपके चेहरे की खूबसूरती को पूरी तरह से बेकार कर देता है यह नाक पर हो जाने से नाक वाला हिस्सा पूरी तरह से खराब दिखाई देना शुरू हो जाता है।

नमक और गुलाब जल

Blackheads हटाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में एक छोटा चम्मच नमक और गुलाब जल को मिक्स कर लेना है गुलाब जल आपके चेहरे की चमक को बढ़ाता है इसको नाक पर उस जगह पर लगाएं जहां पर आपके Blackheads हो गए हैं ऐसा करने से आपके Blackheads जल्दी ही ठीक हो जाते हैं।

शहद

Blackheads हटाने के लिए एक चम्मच शहद 2 चम्मच काला नमक मिलाएं, इसे लगाने से Blackheads के साथ साथ रूखी त्वचा भी ठीक हो जाती है रूखी त्वचा नमीदार हो जाती है इसको आपको हफ्ते में दो बार लगाकर देखना है अगर आपको इसमें फायदा लगता है तो आपको इसे रोजाना लगाना है ऐसा करने से आपके Blackheads जल्दी ही साफ़ हो जाते है।

बेसन

बेसन हमारी त्वचा को सुंदर बनाने में सहायक है और Blackheads हटाने के लिए भी बेसन को एक अच्छा माना जाता है एक कटोरी में एक चम्मच बेसन दो चम्मच दूध और एक चम्मच नमक मिला लेना है अब इस पेस्ट को या इस लोशन को गाढ़ा बनाएं और नाक पर हुए Blackheads पर लगाएं 15 मिनट के बाद इसे रगड़कर साफ कर ले लोशन को लगाने से आपके ब्लैकहेड्स जल्दी ही साफ हो जाएंगे और आपका चेहरा सुंदर दिखने लगेगा।

शक्कर

ब्लैक हेड्स हटाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में एक चम्मच शक्कर और नमक मिलाना है फिर आपको इससे हल्के हाथों से 15 मिनट तक नाक पर इस लोशन की मसाज करनी है जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसको सूती कपड़े से इसको पोंछ लेना है ऐसा करने से आपके नाक के काले दाने खत्म हो जाएंगे।

दही

Blackheads या नाक के काले दाने हटाने के लिए सबसे पहले आपको Blackheads या नाक के ऊपर नमक के पानी से मसाज करनी है 15 मिनट बाद उस पर गाढ़ा-गाढ़ा दही लगाकर हल्के हाथों से उसकी मसाज करनी है इससे आपके चेहरे पर पैदा होने वाली जलन दूर हो जाएगी और आप के Blackheads भी दूर हो जाएंगे।

टूथपेस्ट

अगर आपके नाक पर Blackheads है तो सबसे पहले आपको नाक या अन्य जगह पर टूथपेस्ट लगाना है उसके बाद में आपको नमक का पानी या नमक उस पर रगड़ना है ऐसा करने से आपके Blackheads Remove के साथ त्वचा भी चमकदार हो जाएगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.