चेहरे की झाइयों को कैसे दूर करें

चेहरे पर अक्सर झाइयों हो जाती है मुलायम बेदाग़ चेहरा किसे अच्छा नहीं लगता। कहते हैं, आपकी त्वचा से आपके स्वास्थ्य के बारे में जाना जा सकता है। जो लोग अंदरूनी तौर पर स्वस्थ होते हैं, उनकी त्वचा भी खिली खिली और स्वस्थ होती है, और जो लोग स्वास्थ्य से जुडी किसी समस्या से जूझ रहे होते हैं, उनकी त्वचा भी मुरझाई हुई लगती है।

अगर आप एक महिला हैं तो आप किसी न किसी ऐसी महिला को ज़रूर जानती होंगी जो झाईंयों की समस्या से जूझ रही है हो सकता है वो महिला आप खुद हों। झाईंयां जिन्हें हम हायपरपिगमेंटशन भी कहते हैं – त्वचा की वो समस्या है जिसमें त्वचा का कोई भाग काला पड़ने लगता है। अक्सर ये तकलीफ चेहरे पर देखी गयी है जिसमें गालों, नाक और कभी कभी माथे पर भी भूरे और काले धब्बे हो जाते हैं।

हायपरपिगमेंटशन के कई कारण हैं

शरीर में हॉर्मोनल बदलाव जैसे प्रेगनेंसी या मेनोपोज़ के कारण कई बार शरीर में मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है और चेहरे पर दाग पड़ जाते हैं।

धूप में बहुत लम्बे समय और नियमित रूप से रहने पर भी शरीर में मेलेनिन का असंतुलन होता है और दाग हो जाते हैं।

कभी कभी किसी दवाई के साइड इफेक्ट्स के कारण भी ऐसा होता है , जैसे कुछ महिलाओं में गर्भनिरोधक दवाएं लेने के कारण चेहरे पर झाईंयां दिखाई देने लगती हैं।

हायपरपिगमेंटशन कैसे दूर करें ?

अगर हॉर्मोनल बदलाव के कारण आपको झाईंयां हुई हैं तो वो धीरे धीरे अपने आप हलकी होने लगेंगी और पूरी तरह गायब भी हो सकती हैं।

जब भी धूप में निकलें, सर पर हैट और चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना कभी न भूलें। हो सके तो सुबह १० बजे से दोपहर ३ बजे तक के समय में बाहर निकलना टालें। सनस्क्रीन ३० एस पी एफ से ज़्यादा का होना चाहिए।

घर पर जब भी मौक़ा मिले, तब टमाटर का जूस या फिर टमाटर की एक स्लाइस काटकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। रोज़ ऐसा करने का नियम बना लें।

आलू का रस, खीरे का रस और निम्बू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने से भी काफी सुधार देखने को मिलेगा।

बहुत ज़्यादा दाग हो जाने पर आपको दवाई भी लेनी पड़ सकती है।

अगर इन सबसे कुछ नहीं हो रहा तो कुछ लोग इसका लेज़र तकनीक से उपचार भी करवाते हैं। चाहे कुछ भी हो,तेज़ धूप में जाने से बचना बहुत ज़रूरी है क्योंकि धूप से दाग गहरे होते जाते हैं। और ये याद रखना भी ज़रूरी है कि अगर ये दाग नहीं भी जा रहे तो कोई बात नहीं, आपका आत्मविश्वास आपकी सबसे आकर्षक चीज़ है उसे मत खोने दीजिये।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top