lifestyle

घर बैठे होगा अब जीवन प्रमाण पत्र का काम, नही रुकेगी पेंशन

आपको जानकर खुशी होगी कि अब घर बैठे पेंशन आएगी रिटायर्ड लोगों को महीने की पेंशन पाने के लिए हर साल जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना होता है, नहीं तो उनकी पेंशन रोक दी जाती है सामान्य तौर पर पेंशनर्स को 1 नवंबर से 31 दिसंबर तक जीवन प्रमाण पत्र ऑफलाइन जमा करना होता है, यानि बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुद जाकर ये साबित करना पड़ता है कि आप जीवित हैं और सर्टिफिकेट जमा कर देते हैं।

पेंशनर्स को मिली बड़ी राहत

हालांकि, अब EPFO सीनियर सिटीजंस को ऑनलाइन सर्टिफिकेट जमा करने की भी सुविधा देता है, जिससे उन्हें बैंक या पोस्ट ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ते।

लेकिन ज्यादातर वरिष्ठ नागरिक टेक सैवी नहीं होते, कई बुजुर्गों को स्मार्टफोन भी ऑपरेट नहीं करना आता है ऐसे में ऑनलाइन सर्टिफिकेट भरना और उसे जमा करना थोड़ा मुश्किल काम है।

ऐसे बुजुर्गों के लिए ही India Post Payments Bank (IPPB) ने एक डोर स्टेप सर्विस डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (DLC) शुरू की है. दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ साथ बुजुर्गों के लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर सर्टिफिकेट जमा करना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में ये डोर स्टेप सर्विस बेहद काम की साबित होती है।

कैसे मिलती है सुविधा

1. इस सर्विस के तहत आपके करीबी पोस्ट ऑफिस का पोस्ट मैन आपके घर आता है
2. पोस्टमैन के पास आधार बेस्ड बायोमीट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर होता है
3. पोस्टमैन घर पर ही DLC जेनरेट करने की प्रक्रिया को पूरा करता है

कौन से डॉक्यूमेंट्स जरूरी

1. पेंशन ID
2. पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO)
3. पेंशन डिस्बर्सिंग एजेंसी के साथ आधार रजिस्ट्रेशन
4. बैंक अकाउंट की डिटेल
5. आधार नंबर
6. मोबाइल नंबर

जैसे ही पेंशनर स्कैनिंग मशीन के जरिए DLC जेनरेट करने के लिए ऑथराइज करता है, DLC तुरंत जेनरेट हो जाता है और जीवन प्रमाण ID तुरंत आपके मोबाइल नंबर पर आ जाती है साथ ही पेंशनर की सर्टिफिकेट की जानकारी पेंशन डिपार्टमेंट के साथ ऑटो अपलोड हो जाती है यानि पेंशनर को कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती।

कितना लगता है चार्ज

कोई पेंशनर अगर इस पेपरलेस आधार बेस्ड बायोमीट्रिक DLC की सुविधा को लेना चाहता है तो उसे सिर्फ 70 रुपये खर्च करने होते हैं, जिसमें सभी टैक्स भी शामिल हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

Join The Discussion