Make Money

घर बैठे पैसा कमाओ 20 रुपये का नोट से कमाओ मोटी रकम

घर बैठे पैसा कमाओ 20 रुपये के नोट से कमा सकते हो मोटी रकम कोरोना वायरस संक्रमण काल में देश की तमाम बड़ी ऑटो कंपनियों पर ताले लटक गए है, जिससे आम लोगों से लेकर उद्योग जगत तक को भारी नुकसान भुगतना पड़ा है।

घर बैठे पैसा कमाओ

घर बैठे पैसा कमाओ

हजारों फैक्ट्रियां बंद होने से काम छिन गया, जिससे आर्थिक संकट मंडरा गया। ऐसे में हर कोई पैसा कमाना चाहता है, जिससे घर का खर्च चल सके। अगर आपको पुराने और सिक्के कलेक्ट कर रखने का शौक है तो फिर आपकी किस्मत जागने जा रही है। इन दिनों पुराने नोट और सिक्कों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ऊंची-ऊंची कीमतों पर खरीदा जा रहा है।

IMC me paisa kaise kamaye

आपके पास 20 रुपये का नोट है तो फिर आप मोटी कमाई घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। इस नोट को एक्सचेंज करके आपको हजारों रुपये मिल जाएंगे. दरअसल। आरबीआई ने 12 अलग-अलग मूल्यवर्ग में इंडियन करंसी के नोट जारी किए थे। इसमें यह 20 भारतीय रुपये का बैंकनोट (इसमें तारीख श्रृंखला नहीं)भी शामिल है। नए नियमों के अनुसार, हर नोट छपाई की तारीख और उसकी वैधता का वर्ष लिखा होना चाहिए। संयोग से काफी सारे नोटों पर तारीख और वर्ष लिखने रह गए। ऐसे में इसे बदल कर आप मोटी रकम पा सकते हैं।

वहीं, आरबीआई ने 2001 में 20 रुपये के नोट जारी करना शुरू किया था, हालांकि, 2005 में उन्हें प्रचलन से वापस ले लिया गया था। इस 20 रुपये के बैंक नोट के पीछे कोई तारीख नहीं है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक वैध 20 रुपये के नोट में जारी करने का वर्ष पीछे की तरफ छपा होना चाहिए. बिना तारीख के 20 रुपये के इन पुराने नोटों को तारीख के साथ इसी तरह डिजाइन किए गए 20 भारतीय रुपये के नोटों से बदल दिया गया है।

वहीं, अब यह दिलचस्प हो जाता है कि क्या आपके पास बिना तारीख वाला 20 रुपये का बैंकनोट है? तो जानें आप इसे नकद में कैसे बदल सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको Leftovercurreny.com वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद यहां आप ‘Add to Wallet’ बटन पर क्लिक करें। यहां पर आपको बताना होगा कि आप 20 रुपये के बिना तारीख-वर्ष वाले कितने नोटों को एक्सचेंज करना चाहते हैं। आप जितने भी नोट एक्सचेंज करेंगे, उतनी ही मनी आपके वॉलेट में एड होती जाएगी. बता दें कि इस ट्रांजेक्शन के 5 दिनों के अंदर आपको पैसे मिल जाएंगे।

दोस्तो आपको कैसी लगी हमारी जानकारी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Join The Discussion