गर्म नींबू पानी पीने के क्या होते है फायदे और क्या नुकसान

नींबू पानी तो सब पीते है। लेकिन गर्म नींबू पानी के बारे में सब नही जानते है। गर्मियों के मौसम में नींबू पानी तो हर कोई पीता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म नींबू पानी पीने से क्या होता है आज हम आपको गर्म नींबू पानी पीने से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में बताने वाले हैं।

अगर आप गर्म नींबू पानी पीते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है यह हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मददगार है नींबू में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो हमारी पाचन क्रिया को मजबूत बनाते हैं।

अगर आप गर्म नींबू पानी पीते हैं तो इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है इससे हमारी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।यह हमारे शरीर में आयरन की अवशोषण मात्रा को भी बढ़ाता है।

नींबू पानी हमारे शरीर में पैदा होने वाले कफ की मात्रा को भी कम करता है नींबू पानी पीने से हमारे शरीर का पीएच लेवल कंट्रोल रहता है, जिससे हमें बीमारियां नहीं होती हैं।

गर्म नींबू पानी का सेवन लोग अपने वजन को कम करने के लिए करते हैं अगर आप सुबह खाली पेट गर्म नींबू पानी पीते हैं तो इससे हमारी चर्बी से रखती है और हमारा वजन कम होने लगता है।

नुकसान

अगर आप बहुत ज्यादा नींबू पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपको गैस्ट्रिक अल्सर होने की संभावना बढ़ जाती है इसके अलावा नींबू पानी पीने से आपको माइग्रेन की समस्या हो सकती है साथ ही यह आपके दांतों में सड़न भी पैदा कर सकता है बहुत ज्यादा नींबू पानी पीने से आपकी त्वचा पर भी इसका असर पड़ता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top