गर्भवती महिला को क्यो होती है उल्टी, और कितने दिनों बाद जरूर पढे

आज हम आपको बताएंगे कि प्रेग्नेंट होने के कितने दिनों बाद तक उल्टियां आती है। मां बनना किसी भी महिला के लिए किसी जंग से कम नहीं होता है। पूरी गर्भावस्था में महिला के शरीर में हार्मोनल बदलाव होते रहते हैं। जिसके कारण महिला को उल्टी की शिकायत होना आम बात होती है।

प्रेग्नेंसी के समय उल्टी आने का कारण

प्रेग्नेंसी के समय उल्टी आने का कारण शरीर में प्रेगनेंसी हार्मोन का बनना होता है। यह माना जाता है कि प्रेग्नेंसी के समय उल्टी आना अच्छा माना जाता है। कुछ महिला ऐसी होती है जिन्हें यह परेशानी सुबह के समय महसूस होती है। और कुछ महिला ऐसी होती है जिन्हें यह समस्या बिल्कुल भी नहीं होता है। यह समस्या आपके हार्मोन पर निर्भर करती है।

कुछ महिलाओं को गर्भ ठहरने के 1 से 2 महीने बाद जब उनके गर्भ पूरी तरह से विकसित हो जाता है। तब महिलाओं को उल्टी की समस्या होती है। यह उल्टी की समस्या महिलाओं के पेट में बनने वाला गैस और कब्ज के कारण होता है।

बचने के उपाय

प्रेग्नेंट महिला को रात को काले चने भिगोकर रखना चाहिए। और सुबह उठकर नियमित इस पानी का सेवन करना चाहिए। प्रेग्नेंट महिला को इससे फायदा मिलता है। दिन में दो से तीन बार आंवले का मुरब्बा खाने से भी आपको राहत मिलती है। अदरक को पीसकर उसकी महक सूंघते हैं तो आपको अच्छा महसूस होता है। जब भी आपको उल्टी आने लगे तभी आपको ऐसा करना चाहिए।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion