खांसी को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

मानसून का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में सर्दी-जुखाम होना बहुत ही आम बात है। मगर, कई लोगों को इस मौसम में सूखी खांसी आती है। यह खांसी काफी दर्दनाक होती। इससे न केवल गले में बल्कि पूरे शरीर में दर्द होता है। वैसे सूखी खांसी किसी भी मौसम में हो सकती है मगर, बारिश के मौसम में इसके आसार ज्यादा होते हैं। यह खांसी बिना कफ के आती है इसलिए इसमें काफी परेशानी होती है।

मौसम में जरा से बदलाव से हमारे शरीर में सबसे पहले असर होता है, और सूखी खांसी जैसी बीमारी हमें जकड़ लेती है। सर्दी होने से हमारी नाक गला सभी बंद हो जाता है और हमें सांस लेने तक में कठिनाई होती है। कई बार सर्दी तो ठीक हो जाती है, लेकिन खांसी पीछा नहीं छोड़ती, और ये खांसी बिना कफ के सूखी होती है।

जीरे में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बैक्टीरिया का खात्मा करता है और खांसी की समस्या को कम करता है। इसके अलावा जीरा खांसी-जुकाम के कारण होने वाली परेशानी को भी कम करता है। खांसी होने पर कच्चा जीरा या जीरे का पानी बेहद फायदेमंद होता है।

तुलसी के पत्ते को काली मिर्च, मुनक्का, थोड़ा सा आटे का चोकर और मुलेठी के साथ पानी में उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए तो उसे ठंडा करके छान लीजिए। रात में सोने से पहले गर्म करें और छोड़ी सी चीनी डालकर पिएं। 3 से 4 दिन तक इसे लेने से खांसी पूरी तरह ठीक हो जाएगी।

गरम दूध से कफ में आराम मिलता है साथ ही ये सीने के दर्द को भी कम करता है। 1 गिलास दूध में 2 चम्मच शाद मिला कर पियें। इसे आप रात को सोने से पहले पियें। इससे खांसी में आराम मिलेगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion