क्या आप भी फ्रिज में रखे हुए आटे से बनाते है रोटियां तो जरूर पढे ये खबर

आज कल ऐसा हर कोई करता है आप सभी लोगों के घर खाना बनाने के बाद जब आटा थोडा सा बच जाता है तो आप उसे फ्रिज में रख देते हों काफी सारे घरों में वक्त की बचत के चलते भी सुबह और शाम के लिए एक साथ में ही आटा गूंथ लिया जाता है, मगर क्या आपको पता है कि आपका ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी बुरा साबित हो सकता है। आप शायद सोच रहे होंगे हम तो सालों से ही ऐसा करते आ रहे हैं, मगर ये बात भी सच है कि फ्रिज में रखा हुआ आटा आपके स्वास्थ्य का दुश्मन है।

विशेषज्ञों के अनुसार आटा जैसे ही पानी के संपर्क में आता है तो उसका उसी वक्त उपयोग कर लेना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि आटे में कई तरह के ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक माने जाते हैं।

यदि आप आटे को गूंथकर फ्रीज में स्टोर करते हो तो फ्रीज की हानिकारक किरणें भी उसमे प्रवेश कर जाती हैं फिर जब आप फ्रिज में रखे हुए आटे का उपयोग करते हों तो इससे आपको बीमारियों का होना सामान्य होता है।

इस बारे में आयुर्वेद में भी स्पष्ट बताया गया है कि आटे को फ्रेश उपयोग करना चाहिए और आपको फ्रिज में आटा गूंथकर नहीं रखना चाहिए बासी आटे की रोटी का स्वाद ताजे गूंथे आटे की रोटी जैसा नहीं होता है।

शास्त्रों में भी ऐसा कहा गया है कि बासी खाना भूत का भोजन होता है कुछ लोग ऐसा कहते हैं कि घरों में बचे हुए आटे को आप जब फ्रिज में रख देते हों तो वो पिंड के समान हो जाता है तभी भूत-प्रेत इस पिंड का भक्षण करने के लिए आपके घर में आना शुरू हो जाते हैं जिन परिवारों में इस प्रकार कि आदत होती है उस घर में किसी न किसी तरह का रोग और आलस का डेरा अक्सर बना रहता है।

बासी आटे के सेवन से कुछ लोगों को गैस की परेशानी भी खड़ी होती है इसलिए आपके लिए ये ही अच्छा होगा कि आटा तभी गूंथें जब आप उसका उपयोग करना हो और उतना ही आटा गूंथें जितना की आपको जरूरत हो।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top