कोरोना वायरस में मिलेगी इस सब्जी से राहत , आप भी जरूर करे इस्तेमाल

कोरोनावायरस की वजह से पूरे भारत में अब लॉकडाउन है। जिसकी वजह से पूरा भारत अब घर में ही रहेगा और, आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

क्योंकि कोरोनावायरस से लड़ने के लिए आपको अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को जरूर बढ़ाना पड़ेगा तो, ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका अगर आप सेवन करेंगे तो, आपके शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता जरूर बढ़ेगा और, इस लॉक डाउन में आप भी अपने शरीर का ध्यान जरूर रखिए तो, क्योंकि बीमारियों से और इन्फेक्शन से लड़ने के लिए आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना जरूरी है।

सहजन की 100 ग्राम मात्रा में ऊर्जा 64 कैलोरी, प्रोटीन 9.4 ग्राम, कैल्शियम 185 मिलीग्राम, पोटेशियम 337 मिलीग्राम पायी जाती है। इसके अलाबा भी इसमे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

यह पेट साफ करता है फाइबर की वजह से यह कब्ज दूर करता है पेट के कीड़े और जीवाणुओं से भी सहजन मुक्ति दिलाता है।

सहजन की सूखी पत्तियों के 100 ग्राम पाउडर में दूध से 17 गुना अधिक कैल्शियम और पालक से 25 गुना अधिक आयरन होता है।

यह पत्तियाँ प्रोटीन का भी बेहतरीन स्रोत हैं। एक कप ताजी पत्तियों में 2 ग्राम प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन किसी भी प्रकार से मांसाहारी स्रोतों से मिले प्रोटीन से कम नहीं है क्योंकि इसमें सभी आवश्यक एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top