कोरोना वायरस ने छीन लिया लोगों का रोजगार, मोदी सरकार करेगी इन की भरपाई

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया पर टूट पड़ा है जिसकी चपेट में अब तक 151 से अधिक देश आ चुके हैं. कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए अभी तक कोई मेडिसिन तैयार नहीं हो पाई है. जिसके चलते भारत में लॉकडाउन स्तिथियां बनी हुई हैं. जिस कारण अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हो रही है. छोटी-मोटी कंपनी बंद होने की कगार पर हैं तो कई कंपनियां कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दे रही हैं.

हालांकि, इससे रोजगार जैसा बड़ा संकट सामने आ गया है लोगों को अपने परिवार का खर्च उठाने की चिंता सता रही है. ऐसे में मोदी सरकार ने लोगों को इस समस्या से निकलने के लिए एक नई योजना लाने जा रही है जिससे लोगों के बैंक खातों में पैसा आ जाएगा.

इस योजना से मिलेंगे हर महीने पैसे

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी सरकार कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों को यूनिवर्सल बेसिक इनकम (UBI) के माध्यम से मदद करेगी. UBI एक निश्चित आय है जो देश के नौकरीपेशा, गरीब, अमीर और बेरोजगार को सरकार से मिलती है. इस आय के लिए किसी प्रकार की पात्रता या काम की आवश्यकता नहीं है. आदर्श स्थिति है कि समाज के हर नागरिक को जीवन-यापन के न्यूनतम आय का प्रावधान हो।

कई अर्थशास्त्रियों का मानना है कि UBI से लाखों कर्मचारियों को मदद मिल सकती है. इस बुरी स्थिति में वे इसका लाभ उठा सकते हैं. जो कोरोना के चलते बिना सैलरी घर पर हैं. खुद को आइसोलेशन में रखना पड़ रहा है. यह हर राज्य में सभी वयस्कों के लिए बिना शर्त नियमित भुगतान का एक विकल्प है. अगर यह स्कीम भारत में शुरू होती है तो प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना का रूप ले सकती है. UBI को कई अन्य देशों ने लागू किया हुआ है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion