कैंसर में शरीर से मिलते है ये संकेत , आप भी जान ले

कैंसर एक घातक बीमारी है विश्व मे कैंसर की वजह से अनगिनत लोगों की मौत हो रही है कैंसर एक गंभीर एयर जानलेवा बीमारी है इस गंभीर बीमारी के संकेत शरीर बहुत पहले देना शुरू कर देता है लेकिन ज्यादातर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से यह बीमारी गंभीर और घातक रूप ले लेती है बाद में इस बीमारी का इलाज संभव नहीं हो पाता है और व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। आइए कैंसर के कुछ जरूरी संकेत जान लेते हैं।

● अगर शरीर पर कभी कोई चोट लग जाये और खून लगातार बह रहा है तो यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है वही अगर मलाशय के द्वार से खून निकलता है तो यह कोलन कैंसर का संकेत हो सकता है इसे कभी नजरअंदाज नहीं करें।

● एक्सपर्ट्स के अनुसार दुनिया के लगभग 18% लोगों को शौच में बदलाव की वजह से कैंसर की बीमारी होती है शौच के समय, मल और आकार में बदलाव होने से कैंसर होने की संभावना ज्यादा बनी रहती है।

● शरीर का वजन तेजी से घट रहा है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए और टेस्ट करवाये यह कैंसर का संकेत हो सकता है।

● बिना चोट लगे ही शरीर के किसी भी अंग पर अचानक से सूजन आ जाए तो इसे सामान्य मानकर नजरअंदाज नहीं करें यह कैंसर एक बड़ा संकेत हो सकता है।

● अगर आपको लंबे समय से खांसी और बलगम की बीमारी है और सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है तो ये फेफड़ों के कैंसर के संकेत हो सकते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top