किसानों को मिलेंगे अब नकद 5,000 रुपये , जानें पूरी योजना

क्या आप भी किसान हो अगर हां तो आपके लिए खुशखबरी कृषि लागत व मूल्‍य आयोग ने केंद्र सरकार से पीएम किसान सम्‍मान निधि के अतिरिक्‍त किसानों को 5,000 रुपये देने की सिफारिश की है आयोग ने कहा है कि किसानों को हर साल फर्टिलाइजर सब्सिडी के तौर 5,000 रुपये नकद  दिए जाएं।

आयोग ने सिफारिश में कहा है कि ये राशि दो बार में किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर की जा सकती है इसके तहत 2,500 रुपये खरीफ की फसल और 2,500 रुपये रबी की फसल के सीजन में दिए जा सकते हैं।

फर्टिलाइजर कंपनियों को सब्सिडी देना बंद कर देगा केंद्र

कृषि उत्पादों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर केंद्र सरकार को सलाह देने वाले आयोग की सिफारिश मानी गई तो तो किसानों को पीएम सम्मान निधि के सालाना 6,000 रुपये के अलावा 5,000 रुपये की फर्टिलाइजर सब्सिडी भी सीधे बैंक अकाउंट (DBT) में मिलने लगेगी।

वहीं, अगर फर्टिलाइजर सब्सिडी सीधे किसानों के खातों में भेजी जाएगी तो केंद्र सरकार अभी कंपनियों को सस्ता फर्टिलाइजर (Fertilizer Companies) बेचने के लिए दी जाने वाली सब्सिडी (Subsidy) खत्म कर सकती है।

फर्टिलाइजर कंपनियों को मिलने वाली सब्सिडी के कारण किसानों को इस समय बाजार में यूरिया और P&K फर्टिलाइजर सस्ते दाम पर मिलता है इसके एवज में सरकार असल कीमत और छूट के साथ तय कीमत के अंतर के बराबर रकम कंपनियों को दे देती है।

सरकार अभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत तीन बार में 2000-2000 रुपये किसानों को देती है अभी तक 9 करोड़ किसान इस योजना में रजिस्टर्ड हैं अगर सिफारिश मानी गई तो सरकार फर्टिलाइजर सब्सिडी के साथ हर साल किसानों को 11,000 रुपये देगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

Join The Discussion