कर लीजिए सोना खरीदने की तैयारी, आज हो सकती सोने के रेट में भारी गिरावट

क्या आप भी सोना खरीदने की सोच रहे है तो अब कर ले तैयारी अगर आप शादी ब्याह के सीजन में सोना-चांदी खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। ब्रिटेन से कोरोना वैक्सीन को लेकर आई गुड न्यूज का असर भारतीय और विदेशी सराफा बाजार पर आज देखने को मिलेगी। सोने और चांदी की कीमत में आज बड़ी गिरावट दर्ज की जा सकती है।

दरअसल ब्रिटेन ने फाइजर और बायोटेक की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इसी के साथ ब्रिटेन कोरोना वायरस की वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है। जानकारों की मानें तो कोरोना वैक्सीन की खबर का असर अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय सोने के बाजार पर भी देखा जाएगा।

लिहाजा आज एकबार फिर विदेश के साथ-साथ देश में सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की जाएगी।

इससे पहले बुधवार को देश में सोने और चांदी की कीमत में थोड़ी मजबूती देखी गई है। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 45 रुपये की तेजी के साथ 48,273 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया जबकि 407 रुपये की तेजी के साथ चांदी 59,380 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले सत्र में इसका बंद भाव 58,973 रुपये प्रति किलो ग्राम था।

इससे पहले मंगलवार को सोना 44,228 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था, जबकि चांदी 59,380 रुपये प्रति किलोग्राम थी। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,812 डॉलर प्रति औंस और चांदी बढ़कर 23.34 डॉलर प्रति औंस हो गई।

जानकारों का मानना है कि रुपये में मजबूती के बावजूद वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में सुधार की वजह से दिल्ली में 24 कैरट हाजिर सोने में 45 रुपये की तेजी देखी गई है। हालांकि कोरोना वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन से आई अच्छी खबर के बीच आज सोने की कीमत में गिरावट तय है।

जानकारों की मानें तो सोना जिस तरह से कमजोर हो रहा है उससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि आगे आने वाले कुछ महीनों में सोने का भाव 40 हजार रुपये तक पहुंच सकता है । अगर आप भी इस समय सोने की खरीदारी का प्लान बना रहे हैं तो थोड़ा रुककर खरीदारी करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

जानकारों के मुताबिक कोविड-19 महामारी की वैक्सीन की प्रगति को लेकर उम्मीद बढ़ने की वजह से निवेशकों ने जोखिम वाली परिसंपत्तियों में निवेश बढ़ाया जिससे सोने की कीमतों में गिरावट आई।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें और कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Join The Discussion