कमजोर बच्चों को जरूर खिलाएं ये चीजें , होने लगेगा बच्चों का विकास

आज हम ये पोस्ट बच्चो की हेल्थ के लिए लेकर आये है अगर आपका भी बच्चा कमजोर है तो आज से ही अपने बच्चों को ये सब चीजें खिलाए इसे आपके बच्चे के मानसिक और शारीरिक दोनों का विकाश होगा।

दूध में केसर

केसर का दूध खाली पेट पीना बहुत अच्‍छा होता है। केसर बच्‍चों के पाचन में सुधार करता है और दूध में केसर डालकर लेने से बच्‍चों का पाचन ठीक रहता है। अगर पाचन ठीक रहेगा तो बच्‍चा अच्‍छी तरह से खाएगा और हेल्‍दी बनेगा।

केसर श्‍वसन मार्ग को साफ करता है जिससे अस्‍थमा से ग्रस्‍त बच्‍चों को सांस लेने में कम परेशानी होती है। केसर बच्‍चों को हड्डियों को मजबूत करने में भी मदद करता है। ये कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और हड्डियों को स्‍वस्‍थ बनाता है।

​ड्राई फ्रूट्स के लड्डू के फायदे

ऐसा नहीं है ये पौष्टिक लड्डू बच्‍चों के लिए ही हैं, बल्कि गर्भवती महिलाएं और स्‍तनपान करवाने वाली मांएं भी इन लड्डुओं का सेवन कर सकती हैं।

हेल्‍दी स्‍नैक के रूप में भी आप इन्‍हें खा सकते हैं। ये लड्डू आयरन से भरपूर हैं और इनमें ग्‍लूटेन की मात्रा कम है। इनमें उच्‍च मात्रा में प्रोटीन भी मौजूद है और इससे शरीर को जरूरी फैट्स और कई तरह के विटामिन मिल सकते हैं।

आंवला

आप अपने बच्‍चे को सुबह नाश्‍ते में आंवले का एक मुरब्‍बा जरूर खिलाएं। अगर बच्‍चा मुरब्‍बा नहीं खाता है तो उसे चार से पांच आंवले की कैंडी खिला दें।

आंवला खाने से बच्‍चों में कब्‍ज नहीं होती और इसमें मौजूद विटामिन-सी भोजन से आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है जिससे हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर में सुधार आता है। आंवला भूख बढ़ाने में भी मदद करता है।

पनीर

पनीर में उच्‍च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और ये कैल्शियम से भी युक्‍त होता है। बच्‍चे को पनीर खिलाने से उसकी हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-बी की उच्‍च मात्रा बोन कार्टिलेज को बनाने में सुधार करती है।

इसमें डायट्री फाइबर और प्रोटीन होते हैं जो इम्‍यूनिटी को मजबूत करते हैं। बच्‍चे के विकास के लिए जरूरी पोषण भी पनीर से लिया जा सकता है।

च्यवनप्राश

सुबह दूध के अंदर च्‍यवनप्राश डालकर दें। इससे बच्‍चों की इम्‍यूनिटी बढ़ती है और वो पूरा दिन फुर्तीला महसूस करते हैं। आप घर पर भी च्‍यवनप्राश बना सकती हैं। इसमें कई जड़ी-बूटियों होती हैं जिससे बच्‍चा स्‍वस्‍थ और मजबूत बनता है।

बादाम

बादामबच्‍चों की इम्‍यूनिटी को बढ़ाते हैं और हड्डियों को मजबूत करते हैं। यह मस्तिष्‍क के विकास में मदद करता है और एनर्जी देता है। बच्‍चों में कब्‍ज की परेशानी को भी बादाम से दूर किया जा सकता है।

आपको कैसी लगी जानकारी कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें।

 

Join The Discussion