कपड़े पर लगे दाग को हटाएं सिर्फ एक बार धोने में

0

अक्सर काम करते वक़्त कपड़ो पर दाग लग जाते है किचन में काम करते वक्त भूल-वश कपड़ों पर तेल के दाग लग जाते हैं, जिसे हटाना थोड़ा मुश्किल जरूर है, लेकिन नामुमकिन नहीं।

बेबी पाउडर के सहारे भी आप तेल का दाग हटा सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले पेपर टॉवल से तेल को जितना हो सके सोख लें उसके बाद दाग के ऊपर बेबी पाउडर को चम्मच की सहायता से जितना छिड़क सकते हैं, छिड़क दें इसे छिड़कने से तेल का दाग उसे सोखने लगेगा, जिससे तेल पूरी तरह पाउडर में आ जाएगा।

पूरी तरह से सोखने के बाद चम्मच की सहायता से पाउडर को हटा लें अब थोड़ा सा डिटर्जेंट और पानी को अपने अँगूठे से दाग पर मिलाये और झाग बनने तक का इंतजार करें, फिर मुलायम ब्रश लें कपड़े के दोनों तरफ अच्छी तरह मिलाएं फिर इस कपड़े को धोकर सूखा दें। दाग हट जाएगा।

अगर आपके पास बेबी पाउडर ना हो तो ये प्रक्रिया आप नमक या स्टार्च के द्वारा भी कर सकते हैं। कपड़े पर लिखे निर्देश जरूर पढ़ें।

इनको हटाने का दूसरा सबसे उपयोगी तरीका शैंपू या साबुन की टिकिया के सहारे है। साबुन ऐसा ले, जिससे तेल आसानी से निकल सके। चिकनाई हटाने के लिए मुलायम साबुन काम नहीं आते हैं शैंपू या घुले हुये साबुन को दाग पर टूथब्रश की सहायता से लगाएं, इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो तेल से लड़ते हैं अच्छी तरह लगा कर धो लें। धोकर अच्छे से सूखा दें दाग चला जाएगा।

सिरका (विनेगर) एक प्राकृतिक क्लीनिंग एजेंट है इसको सीधे ही दाग पर लगा कर कपड़े को पानी से धो दे दीजिये उसके बाद कपड़े को सूखा दीजिये अगर आप ऊपर वाली विधि में सिरके का उपयोग कर रहे हैं तो कृपा करके ना करें, क्योंकि साबुन के तत्व सिरके के तत्व को प्रभावहीन बना देते हैं।

दाग हटाने के इस तरीके में ज्यादा कोई ताम-झाम करने की जरूरत नहीं है केवल और केवल आपको एक भगौना और पानी चाहिए।

ये विधि उपयोग में लाने से पहले कपड़े के पीछे दिये हुये टैग में लिखे निर्देश पढ़ लें और उसके बाद ही ये विधि अपनाएं सबसे पहले भगौने को गैस पर चढ़ाये और उसके अंदर पानी डाल कर गैस को शुरू कर दें। पानी गुनगुना होने पर तेल लगे कपड़े को भगौने में डाल दें, याद रखें वो ही भाग अंदर डाले जिस पर दाग लगा है, पूरा डालने कि जरूरत नहीं है 20 मिनिट तक उसके डाले रखें फिर कमरे के तापमान पर ठंडे पानी से धोएं। धोने के बाद सुखा दें। दाग हट जाएगा।

ये थे बेहतरीन सबसे सरल और आसानी से होने वाले उपाय अब अगली बार आपके किसी वस्त्र पर तेल का दाग लग जाए, तो घबराएं नहीं, और उपरोक्त तरीके में से जो आपको बेहतर लगे, उसका इस्तेमाल कर दाग को करिए साफ।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.