ऐसे लोग आ रहे है कोरोना की चपेट में, आप भी आ सकते है

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे है। खबरों के मुताबिक, बता दें कि कोरोना अब तक लगभग 130 से भी ज्यादा देशों में फैल चुका है। दुनिया भर में फैले इस खतरनाक हुआ है को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बेहद खतरनाक विश्व महामारी घोषित कर दिया है। इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह भी कहा है कि इसकी सुरक्षा और रोकथाम तभी की जा सकती है, जब लोग सावधानी के साथ-साथ खुद को इससे दूर रखने में मदद करेंगे। जहां कुछ लोगों के खतरनाक वायरस के कारण दहशत में डरे हुए हैं तो वहीं कुछ लोग सोशल मीडिया पर मूर्खता पूर्वक इसका अपने अलग अंदाज से मजाक बना कर रखा है।

बता दें कि इस खतरनाक कोरोनावायरस से दुनिया भर में अब तक 8 हजार से भी ज्यादा लोग अपनी जानें गंवा चुके हैं और 1 लाख 50 हजार से अधिक लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हैं। बता देगी विश्व भर के विशेषज्ञ इस खतरनाक वायरस की रोकथाम के लिए इस पर लगातार अध्ययन कर रहे हैं। लेकिन अभी भी इसकी कोई वैक्सीन नहीं मिल पाई है और यह पूरी तरह से लाइलाज है। चलिए एक नजर डालते हैं इससे बचाव और सुरक्षित रहने के लिए लोगों को क्या करना चाहिए।

विश्व भर के विशेषज्ञों के मुताबिक इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना। इसके साथ ही संक्रमित और संदिग्ध लोगों से सुरक्षित रहने के लिए उचित दूरी बनाए रखें। अब बात करते हैं उन आदतों के बारे में जिनके कारण लोग इस खतरनाक वायरस के शिकार बन रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस एक बेहद खतरनाक छुआछूत की महामारी है। यह गंदगी, सांस के जरिए और स्पर्श यानी कि एक दूसरे के छूने से तेजी से फ़ैल रहा है। बता दें कि चेहरे को छूने की आदत हर किसी ने बखूबी होती है। लेकिन इसमें सबसे ज्यादा इन दिनों सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

कोरोना से बचना है तो इस बात को हमेशा ध्यान में रखें कि जहां अधिक संख्या में लोग इकट्ठे हो वहां पर जाने से बचें, अगर कोई सामान खरीदने जाते हैं तो किसी चीज, वस्तु या दोस्त के संपर्क में आते हैं तो हाथ मिलाने से बचें और घर पहुंच कर तुरंत सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर अच्छे से हाथ-पैर को धुलें। इधर-उधर घूमना और कोशिश करें कि भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से बचें।

क्योंकि अभी तक या खतरनाक वायरस लाइलाज है और आपकी सुरक्षा सिर्फ आपके हाथों में है। इसलिए गलत अफवाह में ना आकर इसे समय रहते ध्यान दें।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *