एटीएम कार्ड चालाने वालो के लिए आई बुरी खबर , जरूर पढे

0

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे है। आईडीबीआई ने एटीएम नियमों को नकद लेनदेन में बदल दिया है। आईडीबीआई बैंक ने एटीएम से नकद निकासी के नियमों में बदलाव करते हुए कहा कि नया नियम 1 दिसंबर से प्रभावी होगा। आईडीबीआई ने इस संबंध में अपने ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया है।

एटीएम लेनदेन नियमों में बदलाव करते समय, बैंक ने कहा कि यदि बैंक के ग्राहक किसी अन्य बैंक के एटीएम से नकदी निकालते हैं और यदि लेनदेन विफल रहता है, तो ग्राहकों को इसके बदले 20 रुपये का लेनदेन शुल्क देना होगा।

एटीएम लेनदेन का नियम बदला

आईडीबीआई ने अपने एटीएम लेनदेन नियमों में बदलाव किया है। बैंक ने एसएमएस भेजकर नए नियम के अपने खाताधारकों को सूचित किया। आईडीबीआई ने ग्राहकों से कहा कि यदि वे गैर-आईडीबीआई एटीएम से नकदी निकालते हैं और खाता शेष नहीं होने के कारण लेनदेन विफल हो जाता है, तो ग्राहकों को प्रति लेनदेन शुल्क 20 रुपये देना होगा।

नया नियम एक दिसंबर से होगा लागू

आपको बता दें कि ज्यादातर सार्वजनिक और निजी बैंक मुफ्त में एटीएम की सुविधा देते हैं। एटीएम से लेनदेन की सीमा निर्धारित की गई थी। इस सीमा के बाद, ग्राहकों को शुल्क का भुगतान करना पड़ता है, और IDBI बैंक अपने एटीएम में असीमित एटीएम लेनदेन की पेशकश करता है, लेकिन अन्य बैंकों के एटीएम पर, प्रति माह अधिकतम 5 नकद निकासी होती है। आपको बता दें कि भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम में IDBI बैंक के 51% शेयर हैं। LIC ने 2018 में बैंक के 51% शेयर खरीदे।

आईडीबीआई के विपरीत, अन्य बैंक अपने खाताधारकों से अन्य बैंकों के एटीएम से धन निकालने के लिए शुल्क लेते हैं, लेकिन यह सीमा तय है। विभिन्न बैंक इसके लिए अलग-अलग शुल्क लेते हैं। उदाहरण के लिए, बड़ौदा बैंक इसके लिए 20 रुपये का शुल्क लेते हैं। वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक 20 रुपये चार्ज करता है। नेशनल बैंक ऑफ पंजाब महीने में 5 बार से अधिक अन्य एटीएम से नकदी निकालने के लिए प्रति लेनदेन 20 रुपये लगाता है।

हालांकि अब तक जो भी लोग फ्री में पैसे का लेनदेन कर रहे थे यह उनके लिए बहुत बुरी खबर है। कृपया अब से उन्ही एटीएम से पैसे निकाले जिसके बारे में आपको पूर्ण जानकारी हो कि इसमें कैश भरा होगा अन्यथा पैसे न निकलने पर भी आपको पैसे देने पड़ जाएंगे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.