एटीएम इस्तेमाल करने वालो के लिए सावधानी, हो सकता है अब खतरा

0

आज हम आपको बहुत ही जरूरी सूचना देने जा रहे है
एटीएम का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक बड़ी खबर आई है यदि आप भी अपने पैकेट में एटीएम कार्ड लेकर घूमते है,तो सावधान हो जाएं नहीं तो पूरी जिदंगी की कमाई कुछ ही मिनट में उड़ सकती है।

विदेशी मीडिया के एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया एक मैलवेयर के जरिये भारत में एटीएम इस्तेमाल करने वाले लोगों का डाटा चोरी कर रहा है।आपके जानकारी के लिए बता दें की कैस्परस्काई ग्लोबल रिसर्च कोंस्टानटिन जायकोव के मुताबिक यह मैलवेयर तेजी से काम कर रहा है इसका एक ही मकसद है की ग्रुप बनाकर आपका डिटेल्स निकाले और आपका पैसा चपत कर जाए।

कैस्परस्काई रिसर्च ने ATMDtrack मैलवेयर की खोज की है,जो की एक बैंकिंग मैलवेयर है यह मैलवेयर साल 2018 से भारतीय एटीएम यूजर्स को निशाना बना रहा है सेक्योरिटी रिसर्च टीम ने बताया की इस मैलवेयर को एटीएम कार्ड में प्लांट किया जाता है इसके बाद यह कार्ड और उसके पिन की जानकारी को रिकॉर्ड कर डाटा को दूसरे डिवाइस में भेजता है जिसके बाद हैकर यूजर के एकाउंट से पैसे गायब कर हिस्ट्री को डिलीट कर देते है और फिर पता भी नहीं चलता की पैसा कहा गया।

रिसर्च के मुताबिक यह मैलवेयर इतना खतरनाक है,की सारी डिटेल्स को तुरंत कैप्चर कर लेता है और यह भी पता कर लेता है,की आपने कब और कहा कौन सी पिन से कितना पैसा निकाला था यानि की कोई दूसरा व्यक्ति आपके एटीएम और सिस्टम को आसानी से हैक करेगा और आपको भनक भी नहीं लगेगी इस लिए आप जब भी एटीएम से पैसा निकाल हमेशा सजग रहे और सावधानी से कार्ड का इस्तेमाल करें।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.