एक ही नंबर से होगा अब पूरे देश मे गैस बुकिंग, तुरंत जान ले नंबर

आज हम आपको गैस सिलेंडर को लेकर कुछ नई जानकारी देने जा रहे है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडेन के ग्राहक अब देश में कहीं से भी एक ही नंबर पर एलपीजी सिलेंडर बुक करा सकते हैं देश की इस सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी ने नया नंबर  जारी कर दिया है यानी अब आप पुराने नंबर पर गैस बुकिंग नहीं कर पाएंगे दूसरे शब्‍दों में कहें तो अब पुराना नंबर डिलीट कर नए नंबर को अपने फोन में सेव कर लें कंपनी ने भी ग्राहकों के रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर अपना नया गैस बुकिंग नंबर भेज दिया है।

ये है गैस बुकिंग के लिए नया नंबर

इंडेन गैस के देशभर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए अब 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा।

इंडियन ऑयल की ओर से जारी किए गए इस नंबर का इस्तेमाल इंडेन के देशभर के उपभोक्ता आईवीआर या एसएमएस के जरिये गैस बुकिंग के लिए कर सकते हैं इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी कर दिया है।

 ऐसे बुक करा सकते हैं सिलेंडर

ग्राहकों को अब एसएमएस या कॉल के जरिये गैस सिलेंडर बुक कराने के लिए अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से कंपनी की ओर से जारी किए गए नए नंबर का इस्‍तेमाल करना होगा कंपनी ने कहा कि इंडेन एलपीजी रिफिल की बुकिंग के लिए हर टेलीकॉम सर्किल के लिए अलग फोन नंबर के सिस्‍टम को 31 अक्टूबर 2020 को बंद कर दिया गया है इसकी जगह 1 नवंबर 2020 से पूरे देश में एलपीजी रिफिल के लिए एक ही नया नंबर जारी कर दिया गया है आप अब आसानी से चेक कर सकते हैं कि एलपीजी गैस सिलेंडर बुकिंग के बाद सब्सिडी का पैसा आपके खाते में आया है या नहीं।

ओटीपी डिलिवरी सिस्‍टम लागू

डॉमेस्टिक सिलेंडर की चोरी रोकने और सही कस्‍टमर की पहचान करने के लिए तेल कंपनियों ने नया एलपीजी सिलेंडर डिलिवरी सिस्‍टम लागू कर दिया है. इसके तहत 1 नवंबर से LPG गैस सिलेंडर लेकर जब डिलिवरी ब्वॉय आपके घर पहुंचेगा तो आपको उन्‍हें वन टाइम पासवर्ड (OTP) बताना होगा।

सरकारी तेल कंपनियों के मुताबिक 1 नवंबर से 100 स्मार्ट सिटीज में डिलिवरी के लिए ओटीपी अनिवार्य हो गया है इस नए सिस्टम को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) का नाम दिया गया है इस कोड को डिलिवरी ब्‍वॉय को दिखाए बिना आपको सिलेंडर की डिलिवरी नहीं की जाएगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

Join The Discussion