उड़द की दाल से जुड़ी हुई कुछ बातें जो आपको कर देंगी हैरान, जरूर पढ़ें

0

आज हम आपको उड़द की दाल से जुड़ी हुई बातें बताएंगे हमारे भारतीय भोजन में दाल का एक विशेष महत्व होता है, इसका प्रमुख कारण है कि दाल से बहुत जबरदस्त फायदे मिलते हैं, हम कई तरह की दाल का सेवन करते हैं, जिनमे उड़द की दाल भी बेहद प्रमुख है, तो आज हम आपको उड़द की दाल के बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

उड़द में शक्तिवर्धक गुण होते हैं, इसे किसी भी रूप में खाने पर शरीर में ताकत और स्फूर्ति का संचार होता है, हालाँकि यह दाल गरिष्ठ होती है, इसलिए पाचन शक्ति कमजोर होने पर इस दाल के सेवन से बचना चाहिए, रात में थोड़ी सी उड़द की दाल को पानी में भिगो दें और सुबह इसे पीसकर दूध में मिश्री के साथ मिलाकर पियें, ये कमजोर शरीर वालों के लिए बहुत लाभप्रद होता है।

छिलके सहित उड़द की दाल खाने से शरीर में मांस बढ़ता है, इसलिए दुबले पतले शरीर वालों को छिलके सहित उड़द की दाल का सेवन करना चाहिए, उड़द की दाल को पीसकरआधाक चम्मच शहद और एक चम्मच देशी घी के साथ खाएं और ऊपर से मिश्री मिला हुआ दूध पी लें, इससे शरीर बलवान बनता है।

उड़द की दाल को उबालकर पीस लें, इसे सोते समय सिर पर लेप करें इससे गंजापन दूर होता है, उड़द की दाल का सेवन करने शरीर की इम्युनिटी पॉवर बूस्ट होती है, जिससे शरीर का बाहरी संक्रमण से बचाव होता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.