इस बार इस दिन मनाया जाएगा करवाचौथ, आज से ही शुरू करे इसकी तैयारी

आपको हम बहुत ही खास जानकारी देने वाले है सुहागिनों का त्यौहार करवा चौथ इसबार 4 नवंबर को मनाया जाएगा करवा चौथ का त्यौहार हर साल कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है इस व्रत में शिव पार्वती, कार्तिक करवाचौथ माता का पूजन किया जाता है करवा चौथ के दिन महिलाए पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं रात को चांद निकलने के बाद पूजा छलनी से पति का चेहरा देखकर पति के हाथ से ही खाना खाती हैं इसके बाद ही उनका ये व्रत पूरा माना जाता है।

करवा चौथ विशेष रूप से पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश राजस्थान में मनाया जाता है लेकिन अब पूरे देश में इस पर्व को सुहागिन स्त्रियां बड़े हर्षोलास के साथ मनाती हैं, लेकिन समय के साथ इस त्यौहार को मनाने के तरीके में भी परिवतर्न आया है अब पत्नियों के साथ पति भी करवा चौथ का व्रत रखते हैं।

करवाचौथ पूजा विधि-

सबसे पहले संपूर्ण शिव परिवार श्रीकृष्ण की स्थापना करें गणेश जी को पीले फूलों की माला, लड्डू केले चढ़ाएं भगवान शिव पार्वती को बेलपत्र श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करें। मिटटी के कर्वे पर रोली से स्वस्तिक बनाएं।

कर्वे में दूध, जल गुलाबजल मिलाकर रखें रात को छलनी के प्रयोग से चांद को देखें चांद को अर्घ्य दें इस दिन करवा चौथ की कथा कहनी या फिर सुननी आवश्यक होता है, जिसके बिना यह व्रत अधूरा होता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

 

Join The Discussion