इस बार अयोध्या में मनाई जाएगी दीवाली दीपोत्सव से , योगी आदित्यनाथ का ऐलान

राम की नगरी अयोध्या में इस बार दीपावली बहुत ही खास होने जा रही है क्योंकि 492 साल बाद भगवान श्रीराम की जन्मभूमि दीपों से जगमगाएगी। कुछ प्रतिबंध के चलते यह पहले संभव नहीं था कि जन्मभूमि परिसर में दीप नहीं जलाये जा सकते थे । अब पिछले पांच अगस्त को मंदिर निमार्ण का भूमि पूजन होने के बाद इस बार की दीवाली को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है ।

योगी सरकार का यह दीवाली पर चौथा दीपोत्सव है। दीपावली की पूर्व संध्या पर होने वाला दीपोत्सव पिछला सभी रिकार्ड तोड़ देगा क्योंकि पांच लाख 51 हजार दीये जलाने की योजना है । मुख्यमंत्री इसे वैश्विक आयोजन बनाने में पूरे जोर शोर से लगे हुये हैं । आगामी 11 से 13 नवम्बर तक होने वाले दीपोत्सव की एक एक तैयारी पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नजर है ।

मुख्यमंत्री ने कहा भी है कि अयोध्या को पूरे विश्व स्तर पर पर्यटक स्थल के तौर पर स्थापित किया जायेगा । साल 2०17 से पहले अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन नहीं होता था लेकिन  2०17 में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने के बाद इसकी शुरूआत हुई ।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि अयोध्या को पूरे विश्व में पर्यटन प्रमुख स्थल के रूप में स्थापित करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। उन्‍होंने कहा, ”लगभग पांच शताब्दी की लंबी प्रतीक्षा के बाद अयोध्या में रामलला के भव्य मन्दिर का भूमि पूजन सम्पन्न हो गया है । श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर का शिलान्यास हो जाने के पश्चात दीपावली के अवसर पर अयोध्या में आयोजित किए जाने वाले ‘दीपोत्सव-2020’ का विशेष महत्व है।”

आज यहां जारी एक सरकारी बयान में मुख्यमंत्री ने दीपोत्सव-2020 को ऐतिहासिक करार देते हुए पूरी भव्यता के साथ इसे मनाए जाने पर विशेष बल दिया।
एक अन्‍य बयान में सरकारी प्रवक्‍ता ने बताया कि 492 वर्ष बाद यह पहला मौका होगा जब श्री राम जन्‍म भूमि पर भी ख़ुशियों के दीप जलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि ”अयोध्या के पुरातन, ऐतिहासिक, धार्मिक, आध्यात्मिक तथा सांस्कृतिक महत्व के दृष्टिगत केन्द्र एवं राज्य सरकार इसके प्राचीन गौरव के अनुरूप प्रतिष्ठित करने का कार्य कर रही है। अयोध्या को वैश्विक पहचान दिलाने के साथ-साथ समस्त आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित कर इसका सर्वांगीण विकास हमारी प्राथमिकता है। ”

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

Join The Discussion