इन पौधे की पत्तियों में होती है इतनी ताकत , आप भी जरूर जान ले इनका नाम

कौन सा होता है वो पौधा जो आज हम जिस पौधे की बात करने जा रहे हैं, वो अकसर हमारे घरों में आसानी मिल जाता है, हम बात कर रहे हैं तुलसी के पौधे के पौधे की, तुलसी का पौधा अपने आयुर्वेदिक गुणों के कारण काफी लाभदायक होता है।

तुलसी की पत्तियों के लाभ

दांतों और त्वचा के लिए

आयुर्वेद की माने तो सुबह बासी मुंह इसकी पत्तियां चबाने से दांतों में कीड़े नही लगते है और दांत मजबूत होते है, तुलसी में थाईमोन नाम का तत्व होता है, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है, इनकी पत्तियों को पीसकर कील मुंहासों पर लगाने से वो जल्दी ही ठीक हो जाते हैं, तुलसी की पत्तियों को नियमित खाने से चेहरे पर चमक बढ़ती है।

मौसमी बीमारियों में

तुलसी के पत्तों का काढ़ा पीने से मानसिक तनाव दूर होता है, मौसम बदलने से होने वाली परेशनियाँ जैसे खांसी, बुखार और सिरदर्द में तुलसी लाभकारी होती है, इसके लिए तुलसी कछ पत्तियों को काली मिर्च, काला नमक और अदरक के साथ पानी में उबालकर उस पानी को पीना चाहिए।

पेशाब सम्बन्धी परेशानियों में

अगर किसी को पेशाब से सम्बन्धित परेशानी हो तो उसमे तुलसी बहुत लाभकारी है, इसके लिए नियमित तुलसी के पत्ते चबाने चाहिए, तुलसी के पत्तों को चबाने से महिलाओं को पीरियड्स सम्बन्धी परेशानियाँ नही होती हैं।

ताकत बढ़ाने के लिए

कमजोरी दूर करने के लिए शिलाजीत का सेवन करने वालों पुरुषों के लिए तुलसी बहुत लाभदायक है, ऐसे पुरुषों को तुलसी की पत्तियां प्रतिदिन सुबह चबानी चाहिए, इससे उन्हें शिलाजीत से भी ज्यादा फायदा मिलेगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top