इन चीजों का सेवन करे आज से ही शुरू, नही आएगा आपके पास कोरोना वायरस

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आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे है। कोरोना वायरस अब भारत की सीमाओं को भी पार कर चुका है। आपको बता दें कि कोरोनो वायरस कमजोर लोगों को अपना शिकार जल्‍द बनाता है। जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्‍यूनिटी पावर कम होती है वो इसके जल्‍द शिकार बनते हैं। योग गुरु बाबा राम देव का कहना है कि कोरोना वायरस और किसी भी बीमारी से दूर रहने के लिए इम्‍युनिटी पावर होनी चाहिए। इसके लिए योग और एक्‍सरसाइज के साथ अपनी डाइट में ध्‍यान देना होगा।

अपनी डाइट में ऐसे सुपर फूड्स को शामिल करें जो शरीर की इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को दुरूस्‍त रखे। आजकल मार्केट में कई तरह के पावर फूड्स उपलब्‍ध हैं, जो आसानी ने मिल जाते हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए जितना हो सके विटामिन सी से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है। इसके लिए आप संतरा, नींबू, लाल शिमला मिर्च और ब्रोकली का सेवन करें।

अदरक इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ बॉडी को गर्म रखने में मदद करती है। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और आयोडिन जैसे तत्‍व पाए जाते हैं। यह इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को मजबूत बनाता है। ब्रोकली विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होती है। इसमें अधिकमात्रा में विटामिन ए, सी और ई के साथ अन्‍य एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।

दही इम्‍यूनिटी बढ़ाने का सबसे अच्‍छा साधन है। दही को शक्‍कर के बजाए नमक के साथ खाए ज्‍यादा असर करेगा। इसमें अधिकमात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। ग्रीन टी एंटी-ऑक्‍सीडेंट होती है। यह गुणों से भरपूर होती है जो इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को सुधारती है। यह बॉडी को क्‍लीन भी करती है।

पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और बीटा कैरोटीन होता है जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकता है।

बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, ई और आइरन पाया जाता है जो इम्‍यून सिस्‍टम को हेल्‍दी रखता है। इसके साथ ही पपीते का सेवन करना चाहिए। पपीते में भी विटामिन सी पाया जाता है जो आपके पाचन तंत्र के ठीक रखने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें पोटैशियम, विटामिन बी जैसे तत्‍व पाए जाते हैं।

इसके अलावा सूरजमुखी के बीज का भी सेवन करना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में फॉस्‍फोरस, मैग्‍नीशियम, विटामिन बी6 के साथ विटामिन ई भी प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा कीवी फ्रूट भी ले सकते हैं इसमें भी मिनिरल और कैल्‍शियम पाए जाते हैं।

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