इन चार कारणों से विश्व कप 2019 का सब याद करेंगे

कौन से है वो कारण इंग्लैंड में हुआ विश्व कप मेजबान ने एक रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार खिताब जीता फाइनल मुकाबला टाई होने के बाद सुपर ओवर भी टाई हो गया, जिसके बाद इंग्लैंड को ज्यादा बाउंड्री के कारण विजेता घोषित कर दिया गया। 2019 में हुए इस विश्व कप को इन 4 कारणों की वजह से हमेशा याद रखा जाएगा।

भारत और इंग्लैंड के बीच हुए विश्व कप के मुकाबले में भारतीय विकेटकीपर धोनी को कीपिंग के दौरान हाथ में चोट लगी। जब इस मैच में धोनी बल्लेबाजी करने आए थे तब उनके हाथ से खून निकल रहा था। हाथ से खून निकलने के बाद भी धोनी खेलते रहे परंतु भारत यह मैच हार गई। धोनी मुंह से अपने हाथ के खून को साफ करते दिखे थे। हालांकि इसके बाद धोने की काफी आलोचना हुई थी।

विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल के दौरान ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलेक्स केरी जब बल्लेबाजी कर रहे थे तब गेंद उनके हेलमेट पर लगी। हेलमेट पर गेंद लगने के बाद हेलमेट नीचे गिर गया और उनके चोट भी लगी, जिससे उनके खून निकलने लग गया। चोट लगने के बाद भी केरी मैदान पर डटे रहे और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 46 रनों की अहम पारी खेली।

विश्व कप में हुए भारत और बांग्लादेश के मैच में भारतीय टीम ने जीत हासिल कर विश्व कप के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। इस दौरान वहां पर बैठी 87 वर्षीय चारुलता पटेल से मिलने कप्तान कोहली और रोहित शर्मा पहुंचे। कप्तान विराट कोहली ने चारुलता पटेल से जीत का आशीर्वाद मांगा और उन्हें फाइनल मैच के टिकट देने का भी वादा किया।

विश्व कप के फाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हरा दिया था। सुपर ओवर की अंतिम गेंद पर न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 2 रन चाहिए थे और स्ट्राइक पर मार्टिन गुप्टिल थे। दूसरे रन लेते समय मार्टिन गुप्टिल रन आउट हो गए और वो मैच हारकर हताश की मुद्रा में वहां पर बैठ गए। निराश मार्टिन गुप्टिल को इंग्लैंड के खिलाड़ी क्रिस वोक्स आए और उन्हें उठाया। मानो कह रहे हो कि आपने मैच तो गवां दिया लेकिन दिल जीत लिया।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top