इंडिया को जीतना है अगर विश्व कप तो हार जाए श्रीलंका से आखिर मैच

इंडिया टीम से सभी को उम्मीद है विश्व कप 2019 का 41वां मैच न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड के बीच हाल ही में खेला गया इस मैच में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 119 रनों से करारी शिकस्त दी इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर के खेल में 8 विकेट पर 305 रन बनाए थे मुकाबला जीतने के लिए न्यूजीलैंड टीम को इंग्लैंड द्वारा 306 रनों की चुनौती मिली थी।

इंग्लैंड टीम की शानदार गेंदबाजी के सामने न्यूजीलैंड टीम का कोई बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा सका जिसके चलते न्यूजीलैंड टीम को इंग्लैंड ने इस मैच में 119 रनों से हरा दिया।

इस मैच को जीतकर इंग्लैंड की टीम ने सेमीफाइनल में क्वालीफाई कर लिया है और सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली इंग्लैंड तीसरी टीम बन गई है वैसे देखा जाए तो न्यूजीलैंड टीम का टॉप-4 में रहना लगभग तय है।

वर्ल्ड कप 2019 में इस समय पॉइंट टेबल में सर्वाधिक मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले नंबर पर मौजूद है और भारतीय टीम का स्थान इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है इंग्लैंड तीसरे नंबर पर पहुंच गई है और न्यूजीलैंड की टीम चौथे नंबर पर है अब यह देखना दिलचस्प रहेगा कि भारत का सेमीफाइनल मुकाबला किस टीम के साथ खेला जाएगा।

टॉप-4 टीम में शामिल होने के लिए श्रीलंका और पाकिस्तान अपने अंतिम मुकाबले जीत भी जाती है तो भी नेट रन रेट के अनुसार वो सेमीफाइनल में पहुंच नहीं पाएगी।

पाकिस्तान टीम अगर अपने अगले मैच में बांग्लादेश को 300 से अधिक रनों से हराती है तभी वो सेमीफाइनल में क्वालीफाई कर सकेगी लेकिन ऐसा होना बिल्कुल असंभव है।

आईसीसी के नियम के अनुसार नंबर वन पर पॉइंट टेबल में जो टीम है उसका सेमीफाइनल मुकाबला नंबर 4 की टीम के साथ होगा और पॉइंट टेबल में जो नंबर-2 पर है उसका मुकाबला नंबर-3 की टीम के साथ होगा ऐसे में भारतीय टीम का सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया के साथ होना बिल्कुल असंभव है।

भारतीय टीम सेमीफाइनल मुकाबला इंग्लैंड या न्यूजीलैंड के साथ खेलेगी यह लगभग तय है यदि भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ 6 जुलाई को खेले जाने वाला अंतिम मुकाबला जीतती है और ऑस्ट्रेलिया अपना अंतिम मुकाबला हार जाती है तो ऐसी स्थिति में भारतीय टीम पॉइंट टेबल में पहले नंबर पर पहुंच सकती है इसीलिए भारतीय टीम का सेमीफाइनल 3 नंबर की टीम इंग्लैंड से हो सकता है जोकि अच्छी खबर नहीं है।

अगर इंग्लैंड टीम की बात करें तो उन्होंने अपने पिछले दोनों मुकाबले जीते है जिसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था ऐसे में भारतीय टीम का फाइनल में पहुंचना मुश्किल हो सकता है इसीलिए श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले अंतिम मैच में भारत को हार मिली तो भारत के लिए अच्छा हो सकता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top