आ गयी अब उड़ने वाली कार अब होगा आसमान में सफर, यह लग सकता है प्लांट

आज हम आपको एक ऐसी खबर बताने वाले है जो आप सोच सिर्फ सोच सकते थे लेकिन ऐसा अब होने जा रहा है। मनुष्य समय समय पर आविष्कार करता रहा है, पहले आग, वाहन ना जाने क्या क्या।जरूररत और सुविधाओं के लिए इंसान हमेशा से नई खोज और आविष्कार करता रहा है। बैलगाड़ी, वाहन, कार और जहाज का आविष्कार। और अब चलने वाली कार के बाद उड़ने वाली कार भी जल्द ही मार्केट में आने वाली है।

अच्छी खबर ये है कि चलने वाली कार का मजा अपने देश में भी मिल सकता है। शहरों में ट्रैफिक में फंसने पर अक्सर आप कहते हैं कि काश कोई फ्लाइंग कार होती और हम उड़कर निकल जाते। मगर ये ख्याल अब जल्द ही सच साबित हो सकता है।

इतनी कीमत होगी

खबर है कि नीदरलैंड की Pal-V (पर्सनल एयर लैंड व्हीकल) जल्द ही गुजरात में अपना प्लांट लगाएगी।

ये कार ट्रैफिक में कार की फीलिंग देगी और ट्रैफिक से निकल कर सीधे उड़ान भरना हो तो केवल 30 बाय 30 फीट की खुली जगह चाहिए होगी। इस कार की कीमत होगी 3.5 से 4 करोड़ रुपए।

फाइनल हस्ताक्षर पर लग गई है मुहर

पर्सनल एयर लैंड व्हीकल (PAL-V) के वाइस प्रेसिडेंट कार्लो मासबोमिले और गुजरात के प्रधान सचिव एमके दास के बीच एक एमओयू भी साइन हो चुके हैं। कंपनी के आधिकारिक बयान के मुताबिक राज्य सरकार पर्सनल एयर लैंड व्हीकल को प्लांट सेटअप करने के लिए हर तरह की मंजूरी मिलने में मदद कर रही है।

इतने का निवेश

दरअसल Pal-V भारत में ऑटो या एविएशन से जुड़ी बड़ी कम्पनियों के साथ पार्टनरशिप करना चाहती है और गुजरात में करीब 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर अपना प्लांट लगाना चाहती है। समय सीमा देना तो अभी मुश्किल है लेकिन भविष्य में भारत की सड़कों पर फ्लाइंग कार एक सपना नहीं बल्कि हकीकत होगी।

होगी इतनी रफ्तार

खबरों के अनुसार, पीएएल-वी ( PAL-V) की ये चलती कार 3 मिनट में दौडते हुए उड़ती कार में तब्‍दील हो जाएगी, जब ये लैंड करेगी तब उसका एक इंजन काम करेगा जिससे गति सीमा 160 किमी प्रति घंटे की रहेगी

2024 फ्लाइंग टैक्सी सर्विस शुरू

बता दें कि दुनिया भर में फ्लाइंग कार की टेस्टिंग की जा रही है तथा जल्द ही पेरिस में जून से फ्लाइंग टैक्सी सर्विस शुरू की जा सकती है। इसे 2024 ओलंपिक में टूरिस्ट के लिए उपयोग किया जा सकता है, उसके पहले इसे अच्छे से पेरिस के उत्तर में टेस्ट किया जा सकता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *