आप भी रोज करे ये वाली एक्सरसाइज होंगे बहुत से फायदे

आज हम आपको एक एक्ससाइज के बारे में बताने वाले है।अगर आप जिम जाते है और अगर नहीं भी जाते हैं तो एक्सरसाइज के नाम पर सबसे पहले आपको पुशअप्स ही याद आते हैं क्योंकि पुशअप्स बॉडी के लिए बेहद जरूरी है और इसे सभी लोग आसनी से कर भी सकते हैं आज हम आपको पुशअप्स से होने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं पुशअप्स से होने वाले फायदों के बारे में।

शरीर में लचीलापन बेहतर बनाए रखने के लिए पुश-अप्स किया जा सकता है पुश-अप्स करते हुए जब आज अपने शरीर को नीचे की ओर ले जाते हैं तो आपकी पीठ की मांसपेशियां स्ट्रेच होती हैं और जब आप शरीर को ऊपर ले आते हैं तो आपके बाइसेप्स के मसल्स स्ट्रेच होते हैं ऐसे में लगातार इसकी प्रैक्टिस से आपके शरीर का लचीलापन बढ़ता है।

उम्र के साथ महिलाओं और पुरुषों में हार्मोन्स कॉन्संट्रेशन बदलते रहते हैं पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर काफी कम होता जाता है ऐसे में पुशअप्स की मदद से इससे निजात पाया जा सकता है रोजाना स्टैंडर्ड पुश-अप्स करने टेस्टोस्टेरॉन लेवल में इजाफा होता है।

पुश-अप्स करने से शरीर की शक्ति बढ़ती है  इसके अलावा यह फैट बर्निंग एक्सरसाइज भी है पुश-अप्स करने के दौरान आप काफी एनर्जी खर्च करते हैं ये एनर्जी और कुछ नहीं कैलोरीज ही हैं ऐसे में वजन कम करने में भी पुशअप्स आपके लिए मददगार हो सकते है।

हड्डियों के घनत्व में गिरावट आने की वजह से ऑस्टियोपोरोसिस होता है ऐसा अक्सर अधिक उम्र वालों के साथ होता है ऐसे में एक बेहतर डाइट और नियमित पुश-अप्स तथा वजन उठाने वाले एक्सरसाइज ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करते हैं।

अगर आपके शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी न हो तो कंधों और पीठ पर चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है पुशअप्स आपके शरीर को फ्लेक्सिबल तो बनाता ही है साथ ही बॉडी स्ट्रॉन्ग भी बनाता है अगर आप पुशअप्स का नियमित अभ्यास करें तो इससे आप कठिन से कठिन एक्सरसाइज आराम से कर ले जाएंगे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top