आधार कार्ड वालों के लिए आई जरूरी सूचना एक बार जरूर पढ़ें

आप सभी जानते है, कि दो दिन पहले हमने आधार कार्ड को लेकर एक खबर पोस्ट की थी। जिसमे हमारे द्वारा लैमिनेशन और प्लास्टिक वाले आधार कार्ड लेकर एक चेतावनी जारी की गई थी, तो इसी के बाद आज एक बार फिर सभी आधार कार्ड धारकों के लिए एक जरूरी सूचना आई है, तो वो क्या जरूरी सूचना आई है। आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देंगे, तो आइये जानते है।

एक बार फिर सभी आधार कार्ड धारकों के लिए ये जरूरी सूचना आधार कार्ड सुरक्षित रखने को लेकर आई है। दरअसल मोदी सरकार के आदेशानुसार यूआईडीएआई ने आधार कार्ड सुरक्षित रखने को लेकर एक नया तरीका बताया है।

आपके आधार डेटा की चोरी न हो इसलिए यूआईडीएआई ने लॉक/अनलॉक की सुविधा को शुरू किया है। इसकी मदद से आप अपने आधार की जानकारी को ज्यादा सुरक्षित रख पाएंगे।

सबसे पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट यूआईडीएआई डॉट जीओवी डॉट इन पर जाएं। जिसके बाद विंडो खुलते ही आधार ऑनलाइन सर्विस में तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें सबसे आखिरी वाले आधार सर्विस में तीसरे नंबर पर लॉक-अनलॉक Biometrics का ऑप्शन होगा। इस पर क्लिक करें। ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नया लिंक खुल जाएगा।

लिंक खुलते ही आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा। इसे डालने के बाद नीचे आ रहे सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही आधार नंबर के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा। ओटीपी डालते ही आपका अकाउंट लॉगिन हो जाएगा। इसके बाद आपको अपना डेटा लॉक करने के लिए फिर से सिक्योरिटी कोड डालकर Enable पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करते ही आपके पास Congratulation Your Biometrics Is Locked लिखा मैसेज आ आएगा।

अपने आधार कार्ड को अनलॉक करने के लिए आपको ऊपर दिए गए स्टेप्स को दोहराना होगा, जिसके बाद आपको पास Enable और Disable का ऑप्शन आएगा। इसमें जैसे ही सिक्योरिटी कोड डालकर उस पर क्लिक करेंगे, तो आपका डेटा अनलॉक हो जाएगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top