आधार कार्ड में नंबर अपडेट कराने के लिए लागू हुआ नया नियम

आज की खबर हम सभी के लिए बहुत ही खास है
आधार कार्ड एक बेहद ही अहम दस्तावेजों में से एक है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आधार कार्ड जारी करती है। इसमें एक यूजर की डेमोग्राफिक और बॉयोमेट्रिक जानकारियां होती हैं। आधार की अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बच्चे के स्कूल में एडमिशन से लेकर सरकारी योजनाओं में मिलने वाली सब्सिडी के लिए यह अनिवार्य है।

आधार कार्ड में सही और अपडेटेड जानकारियों का दर्ज होना जरूरी है। अक्सर लोग लेट लतीफी के चलते आधार में अपडेटेड जानकारियों को दर्ज नहीं करते। इनमें से एक है मोबाइल नंबर अपडेशन। कल पर टाल कर किसी काम को पूरा नहीं किया जा सकता।

खास बात यह है कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए किसी तरह का कोई डाक्यूमेंट नहीं लेती। आप बिना किसी दस्तावेज के ही इस अधूरे काम को पूर सकते हैं। पर हां, आधार सेंटर में कार्डधारक को अनिवार्य बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन करना होता है।

आपको आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए सबसे पहले यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर पर क्लिक करना होगा। यहां से आप आधार करेक्शन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *