आधार कार्ड को अपडेट कराने वालों के लिए आई बुरी खबर

0

आज हम आपको एक बहुत बुरी खबर बताने वाले है आधार कार्ड को मोदी सरकार ने जरूरी दस्तावेज घोषित कर दिया है जिसका इस्तेमाल सरकारी और गैर सरकारी कामों में होने लगा है इसके अलावा आधार को बैंक में खाता खोलने या फिर नई सिम कार्ड खरीदने में भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

आधार कार्ड हर भारतीय की पहचान बन गया है ऐसे में इसमें किसी भी जानकारी का गलत होना आधार धारक को परेशान कर सकता है अगर आपके आधार कार्ड में नाम, जेंडर या जन्मतिथि में गड़बड़ी है तो इसे अपडेट कराने से पहले इस खबर को पढ़ लें।

दरअसल, अगर आप आधार में बार-बार अपडेट कराते हैं तो आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीआई) के दिल्ली ऑफिस जाना पड़ेगा जहां आपके सभी दस्तावेज की जांच की जाएगी जिसके बाद आपके आधार कार्ड अपडेट किया जाएगा जिसकी जानकारी यूआईडीआई दिल्ली के क्षेत्रीय अधिकारी प्रदीप कुमार ने दी है उन्होंने बताया कि किसी भी फील्ड में आधार अपडेट कराने के लिए ओरिजिनल दस्तावेज देने होंगे।

लागू होगा नया नियम

प्रदीप कुमार ने बताया कि, अगर कोई भी आधार धारक नाम, जेंडर या फिर जन्मतिथि में एक से अधिक बार अपडेट कराता है तो, एक से अधिक बार संशोधन कराने के प्रयास पर वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा ।

निर्धारित सीमा से अधिक बार संशोधन करने की स्थिति में आवेदक को यूआईडीआई के क्षेत्रीय ऑफिस में जाना होगा जहां ओरिजिनल दस्तावेज की जांच के बाद फैसला होगा इस नये नियम से आधार धारकों को काफी परेशानी होगी जो की उनके लिए बुरी खबर है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.