आज से बदल जाएंगे इन बैंकों के नाम, कही आपका बैंक खाता तो नही इसमे

आज 1 अप्रैल है और आज से नया वित्त वर्ष शुरू हो रहा है। इसके चलते बैंकिंग सेक्टर में एक बहुत बड़ा बदलाव होने जा रहा है। दरअसल देश के 6 बैंकों के नाम बदल रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इन बैंकों के कस्टमर हैं तो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

पहले आपको यह भी बता दें इन बैंकों के नाम बदलने के बाद ग्राहकों पर इसका थोड़ा सा असर पड़ने वाला है। जैसे कि नया खाता नंबर मिल सकता है, नई आईडी मिल सकती है, साथ ही नई पासबुक के साथ-साथ आपको भी अन्य प्रक्रियाएं करनी भी पड़ सकती हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आपका अपने बैंक खाते से ईमेल तथा मोबाइल नंबर जरूर लिंक हो। जिससे कि किसी भी बदलाव के लिए आपको सूचित किया जा सके।

फिलहाल जिन बैंकों के नाम बदले जाने हैं ये 6 बैंक— ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, आंध्र बैंक, कार्पोरेशन बैंक, इलाहाबाद बैंक, सिंडिकेट बैंक हैं। दरअसल, ये 6 बैंक देश के अन्य 4 बैंक में विलय करेंगे।

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में विलय किया जा रहा है। वहीं, सिंडीकेट बैंक का केनरा बैंक में, आंध्र बैंक और कार्पोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में विलय हो रहा है। इसी तरह, इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय किया किया जा रहा है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion