आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को दूर करे सिर्फ छोटे से उपाय से

कभी कभी हमारी आंखों के नीचे कालापन आ जाता है। आंखों का डाक सर्कल किसी को भी पसंद नहीं होता है। यह आंखों के नीचे का कालापन चेहरे की सुंदरता को खराब कर देता है।

यह डाक सर्कल पुरुषों की अपेक्षा ज्यादातर महिलाओं को ही होता है डाक सर्कल आंखों के नीचे ज्यादा पानी आना, शारीरिक और मानसिक तनाव, नींद ना आना, पानी कम पीना, प्रदूषण, अनुवांशिकता के कारण होता है।

इस डाक सर्कल को दूर करने के लिए नींबू और टमाटर के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर आंखों के नीचे कालेपन पर 15 से 20 मिनट लगा कर रखे, उसके बाद ठंडे पानी से आंखो को अच्छे से साफ कर लीजिए।

हल्दी और पाइनएप्पल के जूस को मिलाकर आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर लेप की तरह लगाएं, ऐसा सप्ताह में तीन से चार बार करें, जिससे डाक सर्कल का कालापन धीरे-धीरे दूर होता जाएगा और आंखों में चमक आती जाएगी।

साथ ही 6 से 8 घंटे तक नींद लेना अनिवार्य है जिससे आंखों में पानी नहीं आएगा और आंखों का थकावट दूर होते हुए भी कालापन दूर होगा खीरा को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर आंखों के ऊपर पर कॉटन की सहायता से लगाएं ऐसा सप्ताह में तीन से चार बार करें, जिससे डाक सर्कल का कालापन धीरे-धीरे दूर होता जाएगा और आंखों में चमक आती जाएगी।

पानी भरपूर मात्रा में पिएं क्योंकि पानी हमारे शरीर को तरोताजा करता है साथ ही यह हमारे आंखों की रोशनी और आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को भी दूर करता है कहीं भी घर से बाहर जा रही है तो आंखों पर चश्मा लगाना ना भूलें। चश्मा आंखों को सूर्य की रोशनी से बचाता है जिससे आंखों पर डाक सर्कल नहीं होते है।

मेकअप में अच्छी कंपनी का काजल, आईलाइनर, मस्कारा, आईशैडो का उपयोग करना चाहिए क्योंकि खराब चीजों का आंखों पर इस्तेमाल करने से डाक सर्कल का कारण बनता है आंखों को ज्यादा टाइम तक उंगलियों से ना मसले।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top