अरबी खाने से क्या होते है आइये जानते है

0

अरबी का नाम तो सुना ही होगा अरबी से कई प्रकार के व्यंजन बनाये जाते हैं अरबी की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है अरबी से कढ़ी, पकोड़े, सब्जी और भी कई तरह की चीजें बनाई जाती हैं।

अरबी में सोडियम और वसा भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, इसके साथ ही अरबी में मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नेशियम भी पाये जाते हैं अरबी खाने से यह हमारे शरीर में खून के संचार को नियंत्रित करता है अरबी हमारे शरीर से तनाव को भी दूर करता है अरबी का सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता हैं।

अरबी का सेवन गैस के मरीजों के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता हैं अरबी में घी मिलाकर इसका सेवन करने से यह गैस की बिमारी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है खांसी की बिमारी मे भी अरबी काफी फायदेमंद होता हैं शहद में मिलाकर इसका सेवन करने से खांसी की समस्या सामाप्त हो जाती हैं।

अरबी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं इसके साथ ही अरबी में विटामिन ए, बिटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता हैं कीड़े के काट देने पर यदि अरबी को कीड़े के काटे हुए जगह पर रगड़ा जाये तो कीड़े के काटे का जहर निकल जाता हैं, और तुंरत आराम मिलता है।

शुगर के मरीजों के लिए भी अरबी बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि अरबी में प्राकृतिक फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जिसकी वजह से यह हमारे शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन की मात्रा का लेवल सही रखता है जिस कारण अरबी मधुमेह के मरीजों के लिए लाभदायक होता हैं।

जलने पर भी अरबी लगाने से फाफोलें नहीं पड़ते हैं अरबी के सेवन से आप अपने बढ़ते हुए वजन को भी कम कर सकते हैं अरबी में विटामिन ए और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं इसलिए इसके सेवन से आपकी त्वचा चमकदार और स्वस्थ रहतीं हैं अरबी में एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण यह हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.