अमित शाह का एकाउंट हुआ लॉक ट्विटर ने DP हटाने की अपील

आज हम आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर हुई एक घटना के बारे में बताते है। केंद्रीय गृहमंत्री के आधिकारिक अकॉउंट से उनकी तस्वीर गुरुवार (नवंबर 12, 2020) को अचानक गायब होने पर सोशल मीडिया यूजर्स ने हैरानी व्यक्त की।

गृहमंत्री के ट्विटर अकॉउंट पर उनके प्रोफाइल में लगी तस्वीर की जगह बहुत देर तक यही लिखा नजर आया कि कॉपीराइट होल्डर की रिपोर्ट के बाद तस्वीर को हटाया गया है।

ट्विटर से ऐसे फ़ोटो गायब होना लोगो को हैरान तो करता है।

बता दें कि गृहमंत्री अमित शाह की ट्विटर डिस्प्ले पिक्चर उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर भी है। लेकिन बावजूद इसके इसे कॉपीराइट का हवाला देकर हटाए जाने से लोग स्क्रीनशॉट शेयर कर करके इसका कारण पूछने लगे।

वैसे आमतौर पर ट्विटर ऐसा तब करता है जब किसी ने कॉपीराइट का दावा किया हो, लेकिन तब भी इतने बड़े प्लेटफॉर्म से यह अपेक्षा नहीं की जाती है कि वह बिना सत्यापित किए किसी शिकायत पर कार्रवाई करें। इसीलिए सोशल मीडिया पर जैसे ही नेटीजन्स ने अपने सवाल दागने शुरू किए, ट्विटर ने फौरन अमित शाह की तस्वीर को पूर्ववत कर दिया।

उल्लेखनीय है कि अमित शाह देश के दूसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं। उन्हें ट्विटर पर 23.6 मिलियन लोगों द्वारा फॉलो किया जाता है। वहीं 296 अकॉउंट्स को वह स्वयं फॉलो करते हैं। ऐसे में ट्विटर की ऐसी हरकत की आलोचना होना लाजिमी है।

यदि हम स्वयं अमित शाह के वेबपेज पर जाकर देखेंगे तो हमें उनकी डीपी वाली तस्वीर यहाँ सबसे पहले देखने को मिलेगी। ऐसे में तस्वीर के ऊपर किसी और के कॉपीराइट का तो कोई सवाल ही नहीं है। फिर आखिर किस आधार पर ट्विटर ने अमित शाह की तस्वीर हटाई, ये एक बड़ा सवाल है।

अपने ही प्लैटफॉर्म पर अपनी ही आलोचना झेलने के बाद ट्विटर ने शुक्रवार को एक सफाईनामा पेश किया है। इसमें उन्होंने इस पूरी घटना को अंजाने में हुई गलती कहकर टाला है। ट्विटर प्रवक्ता ने कहा, “एक अनजाने में हुई गलती के कारण, हमने अपने वैश्विक कॉपीराइट नीतियों के तहत इस अकॉउंट को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था। लेकिन अब इस निर्णय को पूरी तरह बदल कर अकॉउंट चालू कर दिया गया है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें।

 

Join The Discussion