अब सिर्फ 50 रुपये में बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, लेकिन कैसे पूरी खबर पढे

आज हम आपको बहुत ही जरूरी जानकारी देने जा रहे है। भारत में बहुत सारे ऐसे लोग मौजूद हैं। जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन लोगों के लिए मोदी सरकार ने खुशखबरी दी है दरअसल मोदी सरकार, ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के नियमों को लगातार आसान बनाती जा रही है।

ऐसे में जो लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है. वे जान लें कि अब देश में लगभग सभी चीजों की होम डिलीवरी होती है आपको यह जानकर खुशी होगी, कि अब आप घर बैठे ही सरकारी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे आप चाहें तो घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

सरकारी प्रमाण पत्र घर पर ही मुहैया कराने के लिए सरकार की डोर स्टेप योजना शुरु हो चुकी है। इस योजना के तहत आप आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन और कार्ड का नवीनीकरण राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ना आदि सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। हालांकि यह सब सेवाये पहले से ही ऑनलाइन उपलब्ध हैं, ऐसे में कई लोग हैं जो बहुत तकनीक-प्रेमी नहीं हैं।

ऑनलाइन फॉर्म भरने में सहज नहीं हैं। साथ ही, कई लोगों को इंटरनेट सेवाओं की जानकारी सही से नहीं है और साइबर कैफे की भी तलाश करनी पड़ती है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदकों को एक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा। उसके बाद एक सहायक या मोबाइल सहायक टैबलेट के साथ आपके घर का दौरा करेगा और आपको फॉर्म भरने में मदद करेगा।

आपको लगभग 50 रुपये का सेवा शुल्क भी देना होगा। आपको आधार कार्ड और एक पासपोर्ट आकार का फोटो प्रदान करना होगा। लेकिन आपको बता दे कि ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको ड्राइविंग टेस्ट देना ही होगा।

ड्राइविंग टेस्ट के लिए आवेदकों को आरटीओ जाना होगा। एक बार जब कोई आवेदक ड्राइविंग टेस्ट क्लियर कर लेता है, तो एक स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस घर पर पहुंच जाएगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *