अगर आप स्वथ्य रहना चाहते है तो जरूर पढे ये खबर

आजकल समय में बीमारियां इतनी तेज फैल रही है कि लोग इसके शिकार भी हो रहे हैं यह सब बीमारियां हमारे लापरवाही वह खुद अच्छे से नहीं रहने के कारण हमारे आसपास गंदगी रखने की वजह से लोग इन बीमारियों के शिकार हो रहे हैं।

आज हम आपको यह बताएंगे की घर के आसपास वह घर के अंदर हमें साफ सफाई रखनी चाहिए और कोई भी जगह पानी इकट्ठा नहीं रखना चाहिए और हमें हमारी हेल्दी लाइफ के लिए भी कुछ अलग करना चाहिए। सुबह जल्दी उठकर हमें योगा एक्सरसाइज घूमना भी चाहिए। आज हम आपको स्वस्थ रहने की अच्छी आदतें बताएंगे आइए जानते हैं।

1. कहीं भी बाहर से घर आने के बाद, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। उसे हाथ लगाने से पहले अपने हाथ अच्छे से जरूर धोएं।

2. खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट में ‘वैरायटी ऑफ फूड’ शामिल हो। खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी का उपयोग करें। सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं।

3. मेडिटेशन, योगा या ध्यान का प्रयोग एकाग्रता बढ़ाने तथा तनाव से दूर रहने के लिए करें।

4. 45 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें और यदि डॉक्टर आपको कोई औषधि देता है तो उसे नियमित लें। प्रकृति के करीब रहने का समय जरूर निकालें। बच्चों के साथ खेलें, अपने पालतू जानवर के साथ दौड़ें और परिवार के साथ हल्के-फुल्के मनोरंजन का भी समय निकालें।

5. कोई भी एक व्यायाम रोज जरूर करें। इसके लिए रोजाना कम से कम आधा घंटा दें और व्यायाम के तरीके बदलते रहें, जैसे कभी एयरोबिक्स करें तो कभी सिर्फ तेज चलें। अगर किसी भी चीज के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे तो दफ्तर या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने का लक्ष्य रखें। कोशिश करें कि दफ्तर में भी आपको बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठा रहना पड़े।

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