अगर आपको भी आने लगे हड्डियों से ऐसी आवाज तो शुरू कर दे इनका सेवन

0

आज हम आपको बहुत ही खास बात बताएंगे अगर आपके हड्डियों से या जोड़ो से कट-कट की आवाज आती है तो आप तुरंत ही ये तीन चीज़े खाना शरू कर दीजिए, ताकी इस परेशनी को शरीर से दूर किया जा सके, ज्यादातर ऐसा देखा जाता है की हड्डियों से या फिर जोड़ो से कट-कट की आवाज आती है. बैठने उठने में चलने में तकलीफ होती है, बैठते है, चलते है, उठते है तो आवाज आने लगती है, इसे मेडिकल भाषा में क्रेपीटस कहा जाता है।

ये होता क्यों है जोड़ो से आवाज क्यों आती है, हमारे जोड़ो में लुब्रिकेंट नामक एक द्रव्य होता है और उसमे हवा भर जाती है, और जो बब्लस बन जाते है, वो फूटते है तो उसमे से आवाज आती है इसलिए ये जरूरी है की तिन चीज़े आप अपने डायट में सामिल करते है, तो ये आवाज आना बंद हो जाती है ऐसे ही आवाज आती रही, हवा भरती रही तो जोड़ो में आर्थराइटिस का खतरा पैदा कर सकती है।

मेथी दाना- जिनके भी घुटनों से जोड़ो से आवाज आती है तो उनको रोज़ाना मेथी दाना जरुर खाना चाहिए मेथी तमाम एंटी ओक्सिडेंट से भरपूर होती है मेथी जोड़ो के दर्द और सुजन को दूर करता है रात को अपनी उम्र के बराबर आपकी जितनी उम्र है, उतने दाने मेथी के एक गिलास पानी में भिगो दीजिए, और सुबह इसे गर्म करके छानकर मेथी पानी को पी लीजिए और उपर से ये जो मेथी दाना बचा हुआ है उसे चबा चबाकर खा लीजिए मेथी दाना चबा चबाकर खाने से एक दो दिन परेशानी होगी, लेकिन आगे जाकर आदत बन जाएगी, हां एक बात का ध्यान रखिएगा की मेथी दाना गर्भवती महिलाए इसका सेवन ना करे, और जिनको गर्म चीजों से एलर्जी हो वो इसका सेवन ना करे।

दूध- आपको रोजाना दूध जरुर पीना है, जैसे की मैंने आपको बताया की हमारे जोड़ो में लुब्रिकेंट होता है और उसकी कमी से ये आवाज आता है अगर आप दूध पिते रहेंगे तो ये लुब्रिकेंट के जो कमी है आपके घुटनों में या फिर जोड़ो में नहीं होगी, यानि की जो कैल्सियम की कमी है वो भी पूरी होती जाएगी दूध में आप अगर आधी छोटी चमच्च हल्दी मिलाकर पियोगे तो और भी ज्यादा फायदा देगा, इसका फयदा दोगुना हो जाएगा।

भुने हुए चने और गुड़- जी हा इसे खाने से हमारे जोड़ो से आज आना भी बंद हो जाती है इसके अलावा हमारी शरीर में कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम,आयरन और विटामिन्स की जो कमी है वो भी पूरी हो जाती है ये तीनो चीज़े एसी है अगर आप अपने डायट में शामिल करते है तो ये आवाज आना बंद ही जाएगी और जोड़ो में जड़ पूरी कमी खत्म हो जाएगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.