अगर आपको नही आती रात को नींद तो जरूर करे ये काम , अछि नींद आने लगेगी

हर इंसान चाहता है कि उसको रात को नींद अच्छी आये और अच्छी नींद पाने के लिए सबसे जरूरी है टेंशन फ्री रहना. अगर आप चिंता करेंगे, तो इससे आपकी नींद बिल्कुल प्रभावित होगी नींद पूरी न होने पर आप बीमारियों के चंगुल में भी फंस सकते हैं नींद की कमी से आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते है एकाग्रता में कमी आती है और निर्णय लेने की क्षमता भी कम होती रहती है दिमाग भी सही तरीके से काम नहीं कर पाता है इसके अलावा थकावट महसूस करना भी नींद पूरी न होने की निशानी है।

ज्यादा समय तक नींद पूरी न हो तो डाइबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे की समस्या हो सकती है नींद की कमी याददाश्त को भी प्रभावित करती है यूं तो नींद नहीं आने के कई कारण हैं, लेकिन चिंता इसका सबसे बड़ा कारण है।

इसके अलावा परेशानी के बारे में लगातार सोचते रहना और मानसिक असुरक्षा नींद से नाता तोड़ने की बड़ी वजह बन सकती है वहीं देर से खाना खाना, अकेलापन, घंटों भूखे रहना, इंटरनेट, टीवी का ज्यादा इस्तेमाल, चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन, शराब, सिगरेट की लत आदि भी इसके कारण हो सकते हैं।

अच्छी नींद के उपाय-

सोने के कम से कम दो घंटे पहले खाना जरूर खा लें. सोने से ठीक पहले मीठा खाने से परहेज करें।

बिस्तर पर जाने से पहले सिगरेट और तंबाकू लेने से परहेज करें।

बिस्तर पर जाने के बाद 15 मिनट तक नींद न आए, तो तुरंत बिस्तर छोड़ दें और खुद को कुछ देर के लिए दसूरे कामों में व्यस्त रखें. आप कोई किताब भी पढ़ सकते हैं।

रात में सोने से पहले चाय, कॉफी पीने से परहेज करें।

एक चम्मच जीरे का पाउडर पके केले में लगाकर खाने से नींद जल्दी आती है।

सोने से पहले गर्म दूध में केसर के कुछ रेशे मिलाकर पीने से अनिद्रा से छुटकारा मिलता है।

सोने से पहले गर्म दूध में एक चुटकी जायफल का पाउडर मिलाकर पीना अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है जायफल को घी में घिसकर सोते समय पलकों पर लगाने से नींद जल्दी आ जाएगी।

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