अगर आपके है यह कागज तो घर बैठे बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, आप भी जरूर देखें

0

आप जानते हैं कि देश भर में संशोधित व्हीकल एक्ट लागू हो गया है। इसके बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस उनके लिए बहुत जरुरी हो गया है जो दो पहिया या चार पहिया वाहन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सबको पता है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को आरटीओ ऑफिस के महीने भर चक्कर काटने पड़ते हैं तो ऐसे में सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। अब आप घर बैठे-बैठे अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे अर्थात अब आपको आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने होंगे, तो दोस्तों यदि आपका भी ड्राइविंग लाइसेंस अभी नहीं बना है और यदि आप बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। चलिए अब बिना देर किए जानते हैं।

पूरे देश भर में मोदी सरकार द्वारा लागू किए गए नए व्हीकल एक्ट के मुताबिक अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए परिवहन विभाग के ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। यदि आल घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। साथ ही साथ आपको ऑनलाइन कुछ पैसे भी पे करने पड़ेंगे।

इस दौरान आपको निम्न मुख्य दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है जो क्रमशः एजुकेशनल सर्टिफिकेट, रेजिडेंटल प्रूफ, वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड हैं। इसके पश्चात आपको परिवहन विभाग की तरफ से एक निश्चित तारीख दी जाएगी। उक्त तारीख पर जाकर आपको टेस्ट देना होगा। यदि आप इस टेस्ट में सफल होते हैं तो आपका लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस 1 हफ्ते के भीतर आपके होम एड्रेस पर डिलीवर कर दिया जाएगा।

आप भी जरूर पढे और अपना ड्राइविंग लाइसेंस जरूर बनवाएं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.