अगर आपके शरीर पर भी पड़ रहे है नील के निशान तो जरूर पढे

0

कुछ लोगों के शरीर पर अचानक से नील जैसे निशान नजर आने लगते हैं। नील के निशान अक्सर चोट लगने के बाद ही पड़ते हैं, लेकिन अगर नील के निशान बिना चोट लगे पड़े तो आपको इसके होने वाले नुकसान जरूर जान लेना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शरीर में बिना वजह के नील निशान क्यों पड़ते हैं।

आपने देखा होगा कि चोट लगने के बाद नील के निशान पड़ जाते हैं। ऐसा रक्त धमनियों को नुकसान पहुंचने के कारण होते हैं। चोट लगने के बाद खून आसपास में फैल जाता है, जिसके कारण नील जैसा निशान पड़ जाता है। नील जैसे निशान पड़ने के कारण चोट लगने के बाद शरीर की प्रतिक्रिया होती है। नील के निशान के कारण बढ़ती उम्र, पोषण की कमी जैसी बीमारी हो सकती है।

अगर आपके शरीर पर भी बिना किसी वजह के नील के निशान पड़ रहे हैं। तो इसका कारण पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। इसलिए अपने भोजन में पोषक आहार लेना शुरू कर दीजिए। इसका दूसरा कारण बढ़ती उम्र हो सकती है अगर आपके शरीर पर नीले रंग के दाग दिखाई दे रहे हैं। तो इसे आप कुछ घरेलू उपचारों द्वारा भी ठीक कर सकते हैं।

इसे ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा थोड़ा मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में 3 चम्मच पानी मिलाकर दाग पर लगाएं। इसके अलावा आप एलोवेरा के पत्तों को पीसकर लगा सकते हैं। और अगर शरीर पर नीले निशान पड़ जाए तो घबराएं नहीं बल्कि डॉक्टर से सलाह लें।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.