अंडे के बारे में कुछ ऐसी बाते जिनको मानते है आप सच

अंडे के बारे में बहुत से लोग गलत जानकारी रखते है आज हम आपको इस पोस्ट में आपको अंडों के बारे में खास जानकारी देने जा रहे हैं जो लोग अंडे खाते हैं वह स्वस्थ और तंदुरुस्त रहते हैं और जो लोग जिम जाते हैं उन्हें अंडे खाने की सलाह जरूर दी जाती है लेकिन अंडे के बारे लोगों के मन में ऐसे भ्रम हैं जो कि अंडे खाने के बारे में आपको गलत जानकारी देते हैं।

अंडे खाने से पिंपल्स और कील मुहाँसे होते हैं – लोगों के मन में यह सबसे बड़ा भ्रम है कि अंडे खाने से चेहरे पर मुहाँसे होते हैं यह बिल्कुल भी गलत है।

अंडे की जर्दी होती है हानिकारक – दूसरा भ्रम अंडे की जर्दी हमारे शरीर के लिए हानिकारक होती है परन्तु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है परन्तु अंडे की जर्दी को एक सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती है।

अंडा और दूध आसानी से नही पचता है – शायद ही कोई इस बात को जानता हो कि अंडा और दूध दोनों ही प्रोटीन के बढ़िया स्‍त्रोत हैं इसमें प्रोटीन के साथ वसा और अमीनो एसिड भी होते है जो आपके शरीर को ऊर्जा और ताकत देने के लिए आवश्यक हैं दूध और अंडे का सेवन आपके दैनिक प्रोटीन के सेवन को संतुलित करने का एक बढ़िया जरिया है।

किडनी के लिए सही नही – लोगो के मन में भ्रम है कि अंडा किडनी के लिए नुकसानदेह है लेकिन यह गलत है ऐसा कुछ भी नहीं है बस आप यह देख कर खाए कि अंडा पूरी तरह से ताजा है और वह सड़ा गला और खराब ना हो।

अंडा कॉलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाता है – अंडे से जुड़ा सबसे बड़ा भ्रम है कि अंडा खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगता है परन्तु आप सीमित मात्रा में अंडे खाएंगे तो कोलेस्ट्रॉल लेवल बिल्कुल भी नहीं बढ़ेगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top